स्किन टोनर से लेकर मेकअप रिमूवर तक, त्वचा के लिए ऐसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल

Rose Water For Skin: ने में स्वाद और खूशबू एड करने से लेकर परफ्यूम और स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए गुलाब जल का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है.

स्किन टोनर से लेकर मेकअप रिमूवर तक, त्वचा के लिए ऐसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल

त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है गुलाब जल.

नई दिल्ली:

Rose Water For Skin: सदियों से गुलाब के फूलों का अलग-अलग उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. खाने में स्वाद और खूशबू एड करने से लेकर परफ्यूम और स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए गुलाब जल का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. जब बात स्किनकेयर की आती है तो आपको बता दें कि गुलाब जल को गुलाब की पत्तियों को उबाल कर बनाया जाता है. 

गुलाब जल (Rose Water) का बीते वक्त में तो महिलाएं प्रमुख रूप से अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल करती थीं लेकिन आप चाहें तो आज भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. गुलाब जल (Gulab Jal) का आप अलग-अलग तरीकों से अपनी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. इसकी सबसे खास बात यह है कि ये पूरी तरह से नेचुरल है और आपकी स्किन को इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. 

स्किन हाइड्रेशन के लिए गुलाब जल (Rose Water For Skin Hydration)
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका स्किन टाइप क्या है, गर्मियों में उमस और धूप में आपकी स्किन डिहाइड्रेट हो ही जाती है. इससे आपको बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें रेडनेस, रैश आदि शामिल है. अधिक मात्रा में पानी पीने के अलावा भी आपको अपनी स्किन को बाहरी रूप से हाइड्रेट करनी की जरूरत होती है. इसलिए आप हमेशा अपने बैग में गुलाब जल का स्प्रे रखें. इस स्प्रे को आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर इस्तेमाल कर सकती हैं. आप चाहें तो अपनी मोइश्चराइजिंग क्रीम में भी इसकी कुछ बूंदे डालकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. 

स्किन टोनर के रूप में गुलाब जल (Rose Water As Skin Toner)
हम में से अधिकतर महिलाएं अपने चेहरे पर स्किन टोनर का इस्तेमाल नहीं करती हैं. दरअसल, टोनिंग आपके चेहरे से डर्ट को हटाता है. टोनिंग न करने की वजह से कई बार आपकी त्वचा का पीएच लेवल बढ़ जाता है. इस वजह से एक जार में गुलाब जल डालें और इसमें कुछ कॉटन पैड्स को भिगो कर रखें. रोजाना अपने पोर्स को इससे क्लीन करें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा केसर और एलोवेरा जेल भी मिला सकती हैं. 


आंखों के नीचे की पफिनेस को दूर करने के लिए गुलाब जल (Rose Water for Eye Puffiness)
कई कारणों की वजह से सुबह उठने के बाद आंखें सूजी और मोटी लगती हैं. अगर आप ऐसा नहीं दिखना चाहती हैं तो आपको जरूर गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आप एक छोटे से बाउल में 3-5 चम्मच गुलाब जल और कॉटन पैड्स को डालें और इसे फ्रिज में रख दें. एक बार ठंडा हो जाने के बाद आप इसे अपनी आंखों के नीचे 30 मिनट के लिए रखें और आपकी आंखों की पफिनेस दूर हो जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मेकअप रिमूवर के रूप में गुलाब जल (Rose Water as Makeup Remover)
केमिकल वाले बाजारी मेकअप रिमूवर की जगह आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. बाजार में मौजूद बहुत से मेकअप रिमूवर में एलकोहल और केमिकल्स होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. वहीं गुलाब जल हल्का होता है और सेंसिटिव स्किन के लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है. आप चाहें तो गुलाब जल को कॉटन पैड पर डाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर आप गुलाब जल को नारियल के तेल में मिला कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.