वजन कम करने के लिए आप इस तरीके से करें वॉक, तेजी से पिघलेगी चर्बी मेंटेन हो जाएगा फिगर

Walk in right posture : वहीं जो लोग वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें वेट लॉस के लिए वॉक करने के तरीके में थोड़ा बदलाव करना चाहिए.

वजन कम करने के लिए आप इस तरीके से करें वॉक, तेजी से पिघलेगी चर्बी मेंटेन हो जाएगा फिगर

सबसे पहली बात तो आप जब टहलने (walk for health) की शुरूआत करें तो बहुत तेज तेज कदम ना बढ़ाएं.

Weight loss tips : अगर आप सुबह वॉक पर जाते हैं, तो फिर आपका हार्ट (Heart) और ब्रेन हेल्दी रहेगा. साथ ही, आपका ब्लड शुगर (blood sugar control tips) भी मेंटन रहेगा. डायबिटीज और हार्ट पेशेंट को तो जरूर मॉर्निंग वॉक (morning walk ke fayde kya hain) को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए. वहीं जो लोग वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें भी रोज टहलना जरूरी है. लेकिन वेट लॉस के लिए वॉक करने के तरीके में थोड़ा बदलाव करना चाहिए. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

कैसे करें वजन वॉक से वजन कम | How to lose weight by walking

- सबसे पहली बात तो आप जब टहलने की शुरूआत करें तो बहुत तेज तेज कदम ना बढ़ाएं, बल्कि छोटे-छोटे स्टेप्स लीजिए. पहले ही दिन तेज दौड़ या वॉक करेंगे तो फिर आप थक जाएंगे और पैर में भी दर्द शुरू हो सकती है. वहीं, वॉक करते समय आगे की ओर झुककर चलने से बचें. वॉक करते समय सामने की तरफ देखें. पॉश्चर सही रखना जरूरी है. 

- वॉक करने के लिए अच्छे स्पोर्ट शूज पहनें. चप्पल या हील्स पर वॉक कभी ना करें. आप कंफर्टेबल रनिंग शूज पहनिए. टहलने से पहले थोड़ा वार्म अप जरूर करें. इससे बॉडी एक्टिव रहेगी.

- एक ही जगह वॉक करने से आप बोर हो सकते हैं इसलिए जगह बदलते रहिए. म्यूजिक के साथ वॉक करने से आपको बोरियत कम फील होगी. वॉक करते समय हाथों को मूव करना ना भूलें. 

- वॉक करते समय पानी पीना ना भूलें. गला सूखे तो 1-2 घूंट पानी पीकर आप शरीर को हाइड्रेट रखें. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. लेकिन वॉक करते समय जोड़ों में दर्द महसूस हो या सांस फूले तो आप पानी पीजिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)