विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों पर मेहंदी लगाने का भी होता है सही तरीका, जानिए कितनी देर और किस तरह करना चाहिए Mehendi का इस्तेमाल  

सही तरह से मेंहदी लगाई जाए तो बालों पर रंग भी अच्छा आता है और बालों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. जानिए किस तरह बालों पर मेहंदी लगाना फायदेमंद साबित होता है. 

Read Time: 3 mins
बालों पर मेहंदी लगाने का भी होता है सही तरीका, जानिए कितनी देर और किस तरह करना चाहिए Mehendi का इस्तेमाल  
मेहंदी लगाने से जुड़ी कुछ बातें जानना जरूरी है. 

Hair Care: बालों की सही देखरेख के लिए मेहंदी को अलग-अलग तरह से बालों पर लगाया जाता रहा है. बहुत सी महिलाएं घने बाल पाने के लिए मेहंदी (Mehendi) लगाती हैं, कई लोग इसे सफेद बालों को काला करने के लिए लगाते हैं तो कुछ लोग डीप कंडीशनिंग के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. मेहंदी को बालों पर लगाने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन इसे सही तरह से लगाकर ही इसके पूरे फायदे उठाए जा सकते हैं. यहां जानिए बालों पर मेहंदी लगाने से जुड़ी कौन-कौनसी बातें हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है और मेहंदी को किस तरह और कितनी देर के लिए सिर पर लगाया जाता है. 

शेफ Neha Deepak Shah से जानिए वुडेन चॉपिंग बोर्ड को कैसे करें साफ, सेहत को नहीं होगा कोई नुकसान

बालों पर मेहंदी लगाने का सही तरीका 

  • बालों पर पैकेटबंद मेहंदी को खरीदने के बजाए ऑर्गेनिक मेहंदी का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. ऑर्गेनिक मेहंदी बालों को नुकसान नहीं पहुंचाती है और इसका बालों पर बेहतर असर देखने को मिलता है. मेहंदी को यूं तो बालों पर जस का तस लगा सकते हैं लेकिन इसका असर बढ़ाने के लिए इसमें अलग-अलग चीजें मिलाकर लगाई जा सकती हैं. 
  • ऑर्गेनिक मेहंदी में एक चम्मच हल्दी, सरसों का तेल, मेथी का पाउडर और पानी मिलाकर सिर पर लगाया जा सकता है. इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है और बालों की कई दिक्कतों से छुटकारा मिलता है सो अलग. इसके अलावा, मेहंदी में चायपत्ती का पानी मिलाकर भी लगाया जा सकता है. 
  • मेहंदी से अगर बालों पर गहरा भूरा रंग चाहिए हो तो इसे जस का तस ही 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं. अगर मेहंदी से गहरा काला रंग चाहिए हो तो मेहंदी के पाउडर में इंडिगो पाउडर (Indigo Powder) मिलाकर बालों पर 40 से 50 मिनट के बीच लगाया जा सकता है. इंडिगो और मेहंदी मिलाकर लगाने पर सफेद बालों को गहरा काला रंग मिल जाता है. 
  • बालों पर मेहंदी 2 से 3 घंटे से ज्यादा कभी नहीं लगाकर रखना चाहिए. इससे ज्यादा देर तक मेहंदी लगाकर रखी जाए तो बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई या रूखे-सूखे हो सकते हैं. 
  • मेहंदी लगाने के बाद इसके असर को बढ़ाने के लिए सिर पर शावर कैप लगाकर रखी रहने दी जा सकती है. इसके अलावा बालों पर प्लास्टिक रैप या कोई पॉलीथिन को बांधकर रख लें. 
  • मेहंदी को लगाकर सोना नहीं चाहिए. इससे बाल टूट सकते हैं और डैमेज हो सकते हैं. 
  • बालों पर कंडीशनर की तरह मेहंदी लगाने  के लिए मेहंदी को पानी में मिलाकर घोल तैयार करें और इसे सिर पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए भी यह हेयर मास्क अच्छा है. 
  • ऑयली या नॉर्मल बालों पर मेहंदी लगाने के लिए मेहंदी के घोल में एलोवेरा जैल मिलाया जा सकता है. इस घोल को बालों पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर साफ कर लें. इससे बाल लंबे, घने और मुलायम बनते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
बालों पर मेहंदी लगाने का भी होता है सही तरीका, जानिए कितनी देर और किस तरह करना चाहिए Mehendi का इस्तेमाल  
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;