अपने खान पान में चीनी का मात्रा दीजिए घटा, उम्र होगी लंबी नहीं होंगी ये 5 बीमारियां

Sugar side effects : ज्यादा चीनी खाने से क्या नुकसान होते हैं और इसकी मात्रा घटा देने से क्या फायदे होते हैं इस लेख में बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपकी सेहत में चार चांद लग जाएंगे.

अपने खान पान में चीनी का मात्रा दीजिए घटा, उम्र होगी लंबी नहीं होंगी ये 5 बीमारियां

health care : ज्यादा चीनी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है.

Health tips : कुछ लोग मीठे के बहुत शौकीन होते हैं. अगर फ्रिज़ में मिठाई रखी है तो वो मीठे के शौकीनों से नहीं बच सकती है. लेकिन मिठाई का यह शौक आपको कई तरह की बीमारियों की चपेट में ला सकता है. ऐसे में आपको अपने मीठी चीजें (sugar products) खाने पर कंट्रोल लगाना चाहिए ताकि आप आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी की चपेट में ना आ जाएं. ऐसे में हम आपको यहां पर ज्यादा चीनी के सेवन से सेहत को क्या क्या नुकसान पहुंचते हैं और उसकी मात्रा घटाने से क्या फायदे होते हैं सेहत को.

ज्यादा चीनी खाने के नुकसान

- अगर आप बहुत ज्यादा चीनी खाती हैं तो आपको सबसे पहले तो शुगर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. लेकिन इसके कम सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है. वहीं, ज्यादा चीनी के सेवन से दांत के बैक्टीरिया भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में इसके कम सेवन से दांत हेल्दी रहते हैं.

-चीनी की मात्रा कम होने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है. इससे हार्ट ब्रेन स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा नहीं होता है. इससे बीपी भी कंट्रोल में रहता है. थायराइड की समस्या भी होने का खतरा टल जाता है इससे.

-ज्यादा चीनी का सेवन वजन भी बढ़ाता है. ऐसे में इसको अपनी डाइट में कंट्रोल करके अपने वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है. चीनी की मात्रा कम करने से हार्ट ड‍िसीज, टाइप 2 डायब‍िटीज आद‍ि का खतरा कम होता है.

- चीनी का सेवन कम करने से अनिद्रा की भी समस्या नहीं होती है. इससे ग्लूकोज का स्तर घटेगा और शरीर में एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा.चीनी का ज्‍यादा करने का असर मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को खराब कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन ने अपने प्रशंसकों के साथ क्लिक की सेल्फी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com