Rectal pain and pressure : शौच करते समय होती है बहुत जलन तो ये 5 तरीकों से आपको मिलेगी तुरंत राहत

Rectal pain treatment at home : रेक्टल पेन (Rectal Pain) झेलना आसान नहीं होता. लेकिन इससे निपटना कुछ आसान जरूर हो सकता है. कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर पीड़ित लोग इस दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

Rectal pain and pressure : शौच करते समय होती है बहुत जलन तो ये 5 तरीकों से आपको मिलेगी तुरंत राहत

How to soothe pain in anus : कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर पीड़ित लोग इस दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

Burning in anus treatment at home : आप सुबह-सुबह फ्रेश होने जाएं और मल निकलने के साथ ही गुदा द्वार (Rectum) में आपको तेज दर्द या जलन होने लगे. अव्वल तो ये दर्द बर्दाश्त करना मुश्किल होता है और दूसरी बात ये कि इस दर्द से पूरा दिन खराब हो जाता है. रेक्टल पेन (Rectal Pain) झेलना आसान नहीं होता. लेकिन इससे निपटना कुछ आसान जरूर हो सकता है. कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर पीड़ित लोग इस दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

toilet

Photo Credit: istock


ऐसे मिलेगी राहत | Remedies To Get Relief In Rectal Pain

नारियल तेल


नारियल तेल में स्किन सूदिंग के गुण होते हैं. कॉटन के टुकड़े की मदद से गुदा द्वार में नारियल तेल लगाएं और छोड़ दें. कुछ दिन तक नारियल तेल का इस्तेमाल जारी रखें. आपको धीरे धीरे राहत मिलने लगेगी.

खूब पानी पिएं


पानी पीने से शरीर हाइड्रेट होता है. पानी की वजह से शरीर में बनने वाला मल भी नर्म होता है. जिसकी वजह से बिना किसी तकलीफ के शौच किया जा सकता है.

dqr9fcco

भरपूर फाइबर लें


आपकी डाइट में फाइबर्स जितने ज्यादा होंगे. आपका डाइजेशन भी उतना ही अच्छा होगा. फाइबर डाइट की वजह से भी मल सॉफ्ट होता है. और मल त्यागना आसान बनाता है.

सफाई रखें


किसी भी उपचार के सफल होने के लिए जरूरी है कि साफ सफाई भी ठीक तरह से की जाए. मल त्याग के बाद गुदा द्वार यानि कि रेक्टम को अच्छे से वॉश जरूर करें. नहाते समय भी इस बात का ध्यान रखें

एलोवेरा


गुदा द्वार में एलोवेरा लगाकर भी जलन से राहत मिल सकती है. आप रूई की मदद से ही गुदा द्वार में एलोवेरा लगाएं. लगातार ऐसा करते रहने से आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

8rhc3jk

सिट बाथ


ये उपचार का एक असरदार तरीका है. एक टब ले लें, उसमें गुनगुना पानी भरें और उसमें बैठ जाएं. इससे गुदा द्वार की प्रोपर सिकाई हो सकेगी और दर्द से राहत मिलेगी.

 
 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रवीना टंडन को मिला पद्मश्री, राष्टपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com