Weight Gain: चाहते हैं बढ़ जाए वजन तो जान लीजिए किस तरह किया जाए केले का सेवन, कुछ हफ्तों में दिखने लगेगा असर

Banana For Weight Gain: वजन बढ़ाने में केला बड़े काम का फल साबित होता है. बस, आपको इसके सही तरह से सेवन का तरीका पता होना चाहिए. 

Weight Gain: चाहते हैं बढ़ जाए वजन तो जान लीजिए किस तरह किया जाए केले का सेवन, कुछ हफ्तों में दिखने लगेगा असर

How To Gain Weight: जानिए किस तरह केले से बढ़ सकता है वजन. 

खास बातें

  • वजन बढ़ाना नहीं है बहुत ज्यादा मुश्किल.
  • केला करेगा वजन बढ़ाने में मदद.
  • जान लीजिए कैसे खाया जाए केला.

Weight Gain: अक्सर वजन घटाने की तरह-तरह की तरकीबें देखने को मिलती हैं लेकिन वजन बढ़ाने की चर्चा खासा कम ही होती है. असल में पतले शरीर (Thin Body) और कम वजन से बहुत से लोग परेशान रहते हैं और उन्हें यह तो पता होता है कि खा-पीकर वे मोटे हो सकते हैं लेकिन क्या खाना है इससे अंजान ही रहते हैं. ऐसे बहुत से फल हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जिनमें से एक है केला. फलों में केले (Banana) को वजन कम करने के लिए भी खाया जाता है और वजन बढ़ाने के लिए भी, बस फर्क सही तरह से सेवन करने का है. आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए किस तरह खाया जाए केला. 

इन 5 चीजों का खाली पेट सेवन करने पर बिगड़ सकती है तबीयत, सुबह-सुबह इनके सेवन से करना चाहिए परहेज

वजन बढ़ाने के लिए केला | Banana For Weight Gain 


स्वस्थ्य तरीके से वजन बढ़ाने में केला आपका दोस्त साबित होगा. यह कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्त्रोत है और इसमें भरपूर कैलोरी पाई जाती है जिस चलते यह वजन बढ़ाने (Weight Gain) में मददगार होता है. एक सामान्य आकार के केले में 105 कैलोरी और लगभग 27 ग्राम तक कार्ब्स (Carbs) होते हैं. इसके अलावा पूरी तरह पके हुए केले में शुगर की मात्रा कच्चे केले से ज्यादा होती है. इसलिए वजन बढ़ाने की डाइट (Weight Gain Diet) में पूरे पके केले को ही शामिल करें. 

यदि आपको डायबिटीज की दिक्कत है तो आपको पूरी तरह पके हुए या जरूरत से ज्यादा पके हुए केले को खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे आपके शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है. 


इस तरह करें केले का सेवन 


वजन बढ़ाने के लिए केले कई तरह से खाए जा सकते हैं. बहुत से लोग वर्कआउट (Workout) के बाद केले की ड्रिंक बनाकर पीते हैं. इससे ना सिर्फ उर्जा बढ़ती है बल्कि भूख भी मिटती है. आप भी केले की स्मूदी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए एक पके हुए केले में आधा कप दूध या फिर ज्यादा असर के लिए बादाम का दूध डालें. इसमें एक चम्मच ओट्स मिलाएं और एक चम्मच पीनट बटर भी डालें. स्वाद बढ़ाने के लिए एक चम्मच शहद (Honey) और 4 खजूर (Dates) के टुकड़े डालकर मिक्सर में पीस लें. इस स्मूदी (Banana Smoothie) को आप सुबह या शाम को भी पी सकते हैं. 

केले के सेवन का एक और तरीका है कि दिन में कम से कम 2 केले सादे ही खा लें. आप 3 केले भी खा सकते हैं, इससे भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है. सादे दूध में केले को ब्लैंड करके और शहद डालकर भी पिया जा सकता है. 

डैंड्रफ से बालों की खो गई है चमक तो यहां बताई चीजें आ सकती हैं आपके काम, Dandruff से मिल जाएगा छुटकारा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com