त्वचा पर इस तरह लगाना शुरू कर दिया कच्चा दूध, तो देखने वाले आ-आकर पूछने लगेंगे आपकी खूबसूरती का राज 

Raw Milk Benefits: जानिए चेहरे पर किस तरह किया जा सकता है कच्चे दूध का इस्तेमाल जिससे त्वचा को चमक भी मिल सके और निखार भी. 

त्वचा पर इस तरह लगाना शुरू कर दिया कच्चा दूध, तो देखने वाले आ-आकर पूछने लगेंगे आपकी खूबसूरती का राज 

Raw Milk For Face: त्वचा को चमकदार बनाने में असरदार है कच्चा दूध.

Glowing Skin: स्वस्थ, दमकती और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर कच्चा दूध लगाया जा सकता है. कच्चा दूध आमतौर पर घर में होता ही है और इसके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन, आपको शायद जानकर हैरानी हो कि कच्चा दूध (Raw Milk) स्किन को महंगे प्रोडक्ट्स की तरह ही निखारने में असरदार साबित हो सकता है. कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की अच्छी सफाई करता है. इसे लगाने पर इरिटेटेड स्किन ठीक होती है, चेहरे से एक्सेस ऑयल हटता और त्वचा को नमी भी मिलती है. जानिए स्किन पर इसे किन-किन तरीकों से लगाया  जा सकता है. 

हाथ-पैर हैं पतले लेकिन बाहर निकलता जा रहा है पेट, तो यहां दिए देसी उपाय कर सकते हैं आपका Belly Fat कम 

निखरी त्वचा के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Glowing Skin 

नेचुरल क्लेंजर 

कच्चा दूध स्किन पर नेचुरल क्लेंजर (Natural Cleanser) की तरह काम करता है और स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है. इसके साथ ही, यह स्किन से अशुद्धियां और डेड स्किन सेल्स को हटाने में अच्छा असर दिखाता है. इस्तेमाल के लिए कटोरी में कच्चा दूध लें और उसमें रूई डुबाकर चेहरे पर मलें. हल्के हाथों से इसे चेहरे पर 2 से 3 मिनटों तक मलने के बाद धो लें. आपको स्किन से मैल और डेड स्किन छूटती हुई नजर आएगी. 

bitldudg

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए Iced Green Tea बनाने का तरीका, शरीर से निकलेंगे टॉक्सिन और घटने लगेगा वजन 

हल्दी और दूध 

चेहरे पर हल्दी के अलग-अलग फेस पैक्स तो आपने बनाकर लगाए ही होंगे, आज जानिए किस तरह दूध के साथ हल्दी को मिलाकर स्किन पर लगाया जा सकता है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि एक कटोरी में थोड़ा दूध लेकर उसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. स्किन निखरी हुई (Glowing Skin) नजर आने लगेगी. 

gpnha8jg

दूध और शहद 

शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के लिए अच्छे साबित होते हैं. वहीं, दूध के साथ मिलाकर लगाने पर स्किन निखरती ही नहीं है बल्कि कोमल भी नजर आती है. बराबर मात्रा में दूध और शहद को मिलाएं और चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. आप एक कटोरी दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर बालों पर भी लगा सकते हैं. इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बाल मुलायम हो जाते हैं. एक ही मिश्रण आपके लिए 2 तरीकों से काम आ सकता है. 

0kv6a8r8

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

वेब सीरीज 'सास-बहू और फ्लेमिंगो' है बहुत मसाला शो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com