कच्चे दूध में इन चीजों को मिलाकर अप्लाई करिए फेस पर चेहरा होगा बेदाग और खिला-खिला

Winter skin care tips : चमकती त्वचा के लिए कच्चा दूध एक अच्छा घरेलू उपाय है, लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको इसे चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए.

कच्चे दूध में इन चीजों को मिलाकर अप्लाई करिए फेस पर चेहरा होगा बेदाग और खिला-खिला

नॉर्मल स्किन वाले अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में कच्चे दूध का उपयोग सप्ताह या पखवाड़े में केवल एक बार करें.

Raw milk skin benefits : बच्चों को अक्सर दूध पीने के लिए कहा जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है. दूध मॉइस्चराइजर और क्लींजर (home made face cleanser) के रूप में भी काम करता है. आप इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के बारे में सोच सकते हैं. यह आपकी स्किन को बेदाग रखने के साथ, चमक और कसाव भी बनाए रखेगा. आज हम इस लेख में आपको दूध में किन चीजों को मिलाकर फेस पर अप्लाई कर सकती हैं उसके बारे में बताएंगे. तो आइए जानते हैं. साइकोलॉजी के अनुसार बच्चों में नजर आए ये लक्षण तो समझिए आपका लाडला और लाडली हैं बेहद इंटेलिजेंट

दूध फेस पर कैसे करें अप्लाई - Raw milk face pack 

हल्दी दूध पेस्ट

आप हल्दी और कच्चे दूध का उपयोग करके पेस्ट बना सकते हैं. विशेषज्ञ के अनुसार इनमें सूजन-रोधी और त्वचा को चमकदार बनाने वाले गुण होते हैं. इसके अलावा आप दूध में शहद मिलाकर आप अपने चेहरे के लिए एक अच्छा क्लींजर तैयार कर सकते हैं. 

दूध में गुलाब जल और चिया सीड

दूध में गुलाब जल और चिया सीड मिलाकर पैक तैयार करें. यह पैक आपके चेहरे से गंदगी और मैल हटाने में मदद करेगा, इसलिए बाहर घूमने के बाद इसका इस्तेमाल जरूर करें. सूरज के संपर्क में आने के बाद इस DIY फेस मास्क को लगाना जरूरी है, क्योंकि इसका उपयोग डी-टैनिंग के लिए किया जा सकता है.

कच्चे दूध में चीनी और बेसन

आप कच्चे दूध में चीनी और बेसन मिलाकर स्क्रब बना सकती हैं. यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा का रंग हल्का करने में मदद करेगा. चमकती त्वचा के लिए कच्चा दूध एक अच्छा घरेलू उपाय है, लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको इसे चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए. वहीं, नॉर्मल स्किन वाले अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में कच्चे दूध का उपयोग सप्ताह या पखवाड़े में केवल एक बार करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)