विज्ञापन
This Article is From Jan 01, 2024

साइकोलॉजी के अनुसार बच्चों में नजर आए ये लक्षण तो समझिए आपका लाडला और लाडली हैं बेहद इंटेलिजेंट

Parenting tips : आज भी हम आपको बच्चे से जुड़ी कुछ साइकोलॉजी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बताती है कि आपका लाडला और लाडली बहुत बुद्धिमान हैं.

साइकोलॉजी के अनुसार बच्चों में नजर आए ये लक्षण तो समझिए आपका लाडला और लाडली हैं बेहद इंटेलिजेंट
ऐसे बच्चे बहुत जिज्ञासु होते हैं, उन्हें नई बातें जानने का बहुत शौक होता है.

Psychological tips : अब तक हमने अपने आर्टिकल में आपको गुड पेरेंटिंग (good parenting) क्या होती है, जिद्दी बच्चे को कैसे करें हैंडल, बच्चे को कैसे बनाएं इंडिपेंडेंट या शर्मीले बच्चे को कैसे बनाएं वोकल जैसे टॉपिक्स पर आपको टिप्स देते आ रहे हैं. आज भी हम आपको बच्चे से जुड़ी कुछ साइकोलॉजी (psychological tips for kids) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बताती है कि आपका लाडला और लाडली बहुत बुद्धिमान हैं. आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में. 

बुद्धिमान बच्चे के क्या हैं लक्षण

पहला लक्षण- अगर आपको बच्चा शांत और मेहनती स्वभाव का है तो समझिए उसके अंदर इंटेलिजेंसी कूट-कूटकर भरी है. वहीं, बच्चा आपका हर चीज में पॉजिटिव रहता है, असफलता से निराश नहीं होता है तो समझिए वह मेंटली बहुत स्ट्रॉन्ग है. 

दूसरा लक्षण- वहीं, बुद्धिमान लोग कोई भी निर्णय सटीक लेते हैं. उन्हें अपने फायदे और नुकसान पता होते हैं. इनको अपने ऊपर बहुत अच्छा नियंत्रण रहता है. इनको अपने कैलिबर की अच्छी जानकारी होती है. ये बच्चे अनुशासित रहना पसंद करते हैं. उनको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण करना अच्छे तरीके से आता है. 

तीसरा लक्षण - अपनी तार्किक बुद्धि के कारण दूसरों की भावनाओं और निर्णयों को बेहतर तरीके से समझते हैं. ये शब्दों को चुनाव अच्छे से करते हैं, ताकि किसी की भावनाओं को ठेस ना पहुंचे. हमेशा करुणा और सहानुभूति रखते हैं. ये बच्चे बहुत क्रिएटिव रहते हैं. ये बहुत सहजता से नए रिश्ते बना लेते हैं. 

चौथा लक्षण - ऐसे बच्चे बहुत जिज्ञासु होते हैं, उन्हें नई बातें जानने का बहुत शौक होता है. ये बच्चे हर बात की जड़ में जाते हैं. तो आज से आप भी अपने बच्चे के स्वभाव पर गौर करिए और इनमें से कोई लक्षण उनमें नजर आता है तो समझ जाइए बच्चा आपका है इंटेलिजेंट. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
साइकोलॉजी के अनुसार बच्चों में नजर आए ये लक्षण तो समझिए आपका लाडला और लाडली हैं बेहद इंटेलिजेंट
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com