रक्षाबंधन चाहे 11 को मना रही हैं या फिर 12 के दिन, राखी की थाली में जरूर रखें ये चीजें 

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के दिन अपनी राखी की थाली को भला त्योहार के रंगों में क्यों ना रंगा जाए. आप भी थाली सजाने के अलग-अलग तरीकों को जान रक्षाबंधन को और बेहतर बना सकती हैं. 

रक्षाबंधन चाहे 11 को मना रही हैं या फिर 12 के दिन, राखी की थाली में जरूर रखें ये चीजें 

Rakhi 2022: इस तरह सजाएं राखी की थाली. 

खास बातें

  • रक्षाबंधन पर सजाएं पूजा की थाली.
  • थाली में कुछ जरूरी चीजें रखना ना भूलें.
  • शीशे-मोती से करें सजावट.

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन ऐसा त्योहार है जिसमें घर मिठाई की खुशबू और हंसी-ठिठोली से भर जाता है. इस दिन भाई-बहनों में अलग ही उत्साह देखने को मिलता है, खासकर बहनों में. बहनें अपने प्यारे भाई के लिए पूरे मनोभाव से राखी (Rakhi) खरीद कर लाती हैं, सुंदर थाली सजाती हैं और भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. वहीं, सजना-संवरना वे खुद के लिए ज्यादा करती हैं और भाई के लिए कम क्योंकि बहनें चाहें जितना ही तैयार हो जाएं भाई उन्हें कहेंगे बुरा ही.खैर .यह तो रही मजाक की बात. लेकिन, चलिए आज जानते हैं कि पूजा के लिए राखी की थाली (Rakhi Thali) किस तरह सजाई जाती है और किन चीजों को थाली में रखना बेहद जरूरी होता है. 

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर आप भी लगा सकती हैं सिंपल और सुंदर मेहंदी, यहां से लीजिए Mehndi Design के आइडिया 

राखी की थाली सजाना | Decorating Rakhi Thali 


जब आप राखी की थाली सजाएं तो याद से सभी जरूरत की चीजें लेकर बैठें. 

चावल 
रोली
दीया 
मिठाई 
पानी 
राखी 
नारियल (चाहें तो) 
चंदन 


किनारों पर डिजाइन 


रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) की थाली सजाने के कई तरीके हैं जिनमें से पहला है स्टील की थाली को ट्रेडिशनल तरीके से सजाना. इसके लिए आप स्टील की थाली लेकर उसपर ऑयल कलर से अपनी पसंद का डिजाइन बना सकती हैं. खासकर थाली के किनारों पर बने गोलाकार डिजाइन बेहद खूबसूरत नजर आते हैं. 

शीशे और लेस 


इस तरह की थाली के लिए आप घर बाजार में मिलने वाली कपड़ों की लेस को थाली के किनारों पर चिपका सकती हैं. इसके साथ ही छोटे-छोटे तिकोने शीशे थाली पर बेहद खूबसूरत नजर आते हैं. इन शीशों को थाली के बीचोंबीच लगाया जा सकता है. 


वॉलपेपर का इस्तेमाल 


त्योहारों पर दुकाम में अलग-अलग किस्म के वॉलपेपर या ट्रेडिशनल डिजाइन के चार्ट पेपर देखने को मिलते हैं. इन्हें थाली पर चिपकाया जा सकता है. इससे थाली की पूरी सूरत ही बदल जाएगी. इसके लिए आप प्लास्टिक की थाली ले सकती हैं. इसपर शीशे और लेस भी खूब फबते हैं. 
 

जन्माष्टमी पर कान्हा के लिए बनाइए अपने हाथों से कपड़े, आपके लड्डू गोपाल देख सबको हो जाएगा प्रेम

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       
अन्य खबरें