Raksha Bandhan 2021 : भैया की कलाई पर आपके प्‍यार के साथ ईश्‍वर का मिले आशीर्वाद तो बांधे ड‍िवाइन राखी, ये हैं खास राख‍ियां

Raksha Bandhan : अगर आप चाहती हैं कि इस राखी पर भैया की कलाई पर कुछ ऐसा सजाएं जो एंटिक होने के साथ-साथ आपकी आस्था, विश्वास और ईश्वर से भी जुड़ा हो, तो चिंता न करें. हम आपको ऐसी राखियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्योहार से जुड़ी आस्था और विश्वास को दर्शाती हैं.

Raksha Bandhan 2021 : भैया की कलाई पर आपके प्‍यार के साथ ईश्‍वर का मिले आशीर्वाद तो बांधे ड‍िवाइन राखी, ये हैं खास राख‍ियां

भैया की कलाई पर कुछ ऐसा सजाए जो एंटीक होने के साथ-साथ आपकी आस्था लिए हो तो डिवाइन राखी बेस्‍ट हैं.

नई दिल्‍ली :

Raksha Bandhan : हर बहन अपने भाई को सबसे खूबसूरत और अच्छी राखी बांधने की चाहत रखती हैं. भाई बहन के खूबसूरत त्यौहार रक्षाबंधन के अब कुछ ही दिन बचे हैं.बाजार में हर तरह की राखियां मौजूद हैं. जैसे- बच्चों के लिए म्यूजिकल, लाइटिंग, कार्टून के अलावा फूड वाली राखियां. नाम वाली राखियां, मोती, शीशे, रत्न वाली राखियां, एंटीक और डिवाइन राखियां आदि. अगर आप चाहती हैं कि इस राखी पर अपने भैया की कलाई पर कुछ ऐसा सजाए जो एंटीक होने के साथ-साथ आपकी आस्था, विश्वास और ईश्वर से भी जुड़ा हो, तो चिंता न करें. हम आपको ऐसी राखियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्योहार से जुड़ी आस्था और विश्वास को दर्शाती है. ये राखियां सिंपल होने के साथ आकर्षक होती है, जो भाई की कलाई पर बंधी बेहद खूबसूरत नजर आती हैं.

ओम वाली राखी
'ॐ' का चिन्ह पूरे ब्रम्हांड का प्रतीक होता है. इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. आपको बाजारों में इसकी राखी आसानी से मिल जाएगी. आप चाहें तो इस राखी को घर पर भी बना भी सकती हैं.  
 

रुद्राक्ष वाली राखी
रुद्राक्ष धारण करने का खास महत्व माना जाता है. रुद्राक्ष पहनने से चित्त को शांति मिलती है. इसलिए आप चाहें तो भाई की कलाई पर रुद्राक्ष वाली राखी बांध सकती हैं.
 

त्रिशूल वाली राखी
भगवान शिव के अस्त्र त्रिशूल से वे बुरी शक्तियों का संहार करते हैं. त्रिशूल वाली राखी आप अपने भाई को इस मान्यता के साथ बांध सकती है कि राखी का सांकेतिक त्रिशूल भाई के जीवन में आने वाली सभी परेशानियों को समाप्त कर देगा. 

श्‍लोक और स्वास्तिक वाली राखी
स्वास्तिक भारतीय संस्कृति में मंगल-प्रतीक माना जाता है. हर मांगलिक कार्य करने से पहले स्वास्तिक बनाने का रिवाज बहुत पुराना है. इसलिए इसकी राखी को कलाई पर बांधना शुभ होता है. याद रखे हमेशा लाल रंग के स्वास्तिक वाली राखी ही बांधनी चाहिए.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कृष्ण-सुभद्रा राखी
अगर आपका भाई या आप कृष्ण की भक्त हैं. तो, आप भाई को इस बार भगवान कृष्ण और उनकी बहन सुभद्रा के नाम वाली राखी बांध सकती हैं. यह नाम वाली राखी बेहद ही सुंदर लगती है. यह राखी आपके भाई को भी खूब पसंद आएगी.