इस सब्जी के बीजों से वजन के साथ-साथ बालों का झड़ना भी होता है कम, जानिए कौन से हैं ये बीज और इनके फायदे 

Vegetable Seeds Health Benefits: कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनके बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यहां हम आपको ऐसी ही एक सब्जी के बीजों के बारे में बता रहे हैं जो अनेक गुणों से भरपूर हैं. 

इस सब्जी के बीजों से वजन के साथ-साथ बालों का झड़ना भी होता है कम, जानिए कौन से हैं ये बीज और इनके फायदे 

Vegetable Seeds: शरीर के लिए फायदेमंद हैं इस सब्जी के बीज.

Healthy Food: आप क्या खाते हैं और क्या नहीं इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. हेल्दी फूड आपको अंदरुनी और बाहरी दोनों ही रूपों से फायदा पहुंचाता है. इसी के चलते स्वाद के साथ-साथ सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. वहीं, कई ऐसी सब्जियां हैं जिनके बीज भी बेहद पौष्टिक होते हैं. इनसे ना सिर्फ आपका वजन कम (Weight Loss) होता है बल्कि दिल की सेहत और इम्यूनिटी (Immunity) के अलावा भी कई फायदे शरीर को मिलते हैं. ये कमाल के बीज हैं कद्दू के बीज. कद्दू को सीताफल और पेड़ा जैसे नामों से भी जाना जाता है. इसके बीज आमतौर पर सब्जी के साथ ही खाए जाते हैं लेकिन इन्हें अलग से खाने पर भी शरीर को कई फायदे मिलते हैं. बता दें कि 100 ग्राम कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में लगभग 560 ग्राम कैलोरी और शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन का लगभग 50 प्रतिशत मिलता है. आइए जानें और किन-किन रूपों में और किन शारीरिक परेशानियों को दूर करने में सहायक हैं कद्दू के बीज. 

कद्दू के बीजों के फायदे | Benefits of Pumpkin Seeds 


एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण 

कददू के बीजों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में दर्द और सूजन पर बेहद असरदार हैं, खासकर जोड़ों के दर्द के लिए. इन बीजों के तेल को जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए मालिश में इस्तेमाल किया जा सकता है. 


इम्यूनिटी बढ़ती है 

इन बीजों के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है. असल में कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों के जीवाणुओं से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक हैं. 


वजन होता है कम 

वजन को कम (Weight Loss) करने के लिए कद्दू को सबसे फायदेमंद स्नैक (Snack) कहा जा सकता है. ये बीज देखने में चाहे कितने ही छोटे लगें लेकिन इनमें भारीपन होता है जिससे इन्हें खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. फाइबर से भरपूर इन बीजों को खाने के बाद जब भूख ही नहीं लगेगी तो आपका फूड इंटेक भी कम हो जाएगा जिससे वजन खुद-ब-खुद कम होने लगेगा. साथ ही, ये बीज आसानी से पच भी जाते हैं. 

बाल होते हैं घने 

कद्दू के बीजों में विटामिन-सी भी होता है जो बालों की ग्रोथ (Hair Growth) में अहम भूमिका निभाता है. इन्हें आप रोजाना मुट्ठीभर खा भी सकते हैं या फिर इन बीजों का तेल सीधा बालों की जड़ों में लगा सकते हैं. 

इस तरह करें कद्दू के बीजों का सेवन 

कद्दू के बीजों को आप कच्चा भी खा सकते हैं या फिर हल्का भूंजकर भी. इन्हें अलग-अलग डिशेज में डालकर भी खाया जा सकता है. आप चाहें तो इन्हें स्मूदी और सलाद आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉम्बे टाइम्स फैशन वीक में दिखा शिल्पा शेट्टी का जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com