Summer skin care : गर्मियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो बस आलू को करना होगा कुछ इस तरह इस्तेमाल, फिर देखिए कमाल

Home remedies : महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट ही आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाएं ये जरूरी नहीं. आप कुछ घरेलू उपायों से भी एक खूबसूरत निखरता हुआ चेहरा पा सकती हैं.

Summer skin care : गर्मियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो बस आलू को करना होगा कुछ इस तरह इस्तेमाल, फिर देखिए कमाल

Home remedies : आलू चेहरे को निखारने का काम करता है

खास बातें

  • आलू से स्किन पर निखार आता है
  • आलू में ब्लीचिंग एजेंट होता है
  • यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है

Potato benefits for skin : गर्मियों के मौसम में शरीर का ध्यान ज्यादा रखना पड़ता है. इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में डाल देते हैं. गर्मियों में आप बाहर बिना किसी प्रोटेक्शन के निकलते हैं तो आपके चेहरे की सुंदरता (glowing skin) प्रभावित होगी. इसलिए जब भी बाहर निकलें चेहरे को ढककर (cover your face) और सनस्क्रीन (sunscreen) लगाकर ही निकलें तो अच्छा है, इससे आपका खूबसूरत चेहरा सूर्य की तेज किरणों से बचा रहेगा. इसके अलावा एक बहुत ही सस्ता और अच्छा घरेलू उपाय (home remedies) है जिसके इस्तेमाल से आप अपने स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं, अब आप सोच रहे होंगे की ऐसी कौन सी चीज है? असल में हम सब्जियों का राजा आलू की बात कर रहे हैं. यह आपकी स्किन को निखारने में काफी हद तक सहायक होता है. 

आलू का खासियत 

कच्चे आलू में पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्किन के लिए बहुत जरूरी होते हैं. ऐसे में इसके इस्तेमाल से आप पार्लर जैसा निखार घर बैठे पा सकती हैं, तो चलिए जानते हैं इसको कैसे चेहरे पर कैसे अप्लाई किया जाता है.

आलू का फेस पैक 

गर्मियों के मौसम में आलू का फेस पैक लगाने से चेहरे में सोने सा निखार नजर आता है.  इसका फेस पैक बनाने के लिए आपको कच्चा आलू, गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर. अगर चंदन पाउडर न मिले तो चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

ऐसे बनाएं 

सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर लें. फर इसे हल्के हाथ से चेहरे पर रगड़ें. ऐसा 5 मिनट तक करें. उसके बाद चेहरे को सुखाने के लिए छोड़ दें. फिर कद्दूकस किए हुए आलू में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें. इस पैक को कम से कम 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. फिर चेहरे को धो लें. इसके बाद एलोवेरा जेल से अच्छे से मसाज दें. ऐसा आप हर हफ्ते करती हैं तो देखिए कैसे आपकी त्वचा मखमली और चमकदार बनती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com