विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

पतला होना है तो यह हरी चीज पीस कर खा जाइए, सारा मोटापा एकदम हो जाएगा खत्म, हर कोई पूछेगा राज

Pistachios for weight loss: अगर आप भी अपने वजन को कम करने के लिए चिंता में हैं तो अपनी डाइट में सिर्फ इस छोटी सी हरी चीज को शामिल कर लें. कुछ ही दिनों में आपका सारा फैट गल जाएगा.

Read Time: 3 mins
पतला होना है तो यह हरी चीज पीस कर खा जाइए, सारा मोटापा एकदम हो जाएगा खत्म, हर कोई पूछेगा राज
Pistachios for weight loss: वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं ये ड्राई फ्रूट.

अंकित श्वेताभ: आज के समय में कई लोग अपने लटकते पेट और बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं. इसके लिए एक्सरसाइज के साथ आपको अपनी डाइट में भी कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए. डाइट को लेकर ये बहुत बड़ा मिथ हैं कि खाने से वजन बढ़ता है. बल्कि कुछ ऐसे नट्स हैं जिन्हें अगर आप नियमित रूप से खाएंगे तो आपका वजन कंट्रोल करने के साथ कम भी कर सकते हैं. जी हां, पिस्ता एक ऐसा ही वजन कम करने वाला ड्राई फ्रूट है. विशेषज्ञों की माने तो पिस्ता वजन घटाने में मदद (Pistachios for weight loss) कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसा कैसे कहा जा सकता है.

पिस्ता खाकर ऐसे कम हो सकता है आपका पेट

हेल्दी फैट सोर्स

पिस्ते में मिलने वाले फैट कंटेंट (Fat Content in Pistachios) हेल्दी होते हैं जो शरीर में वसा को नहीं जमने देते हैं. साथ ही इसमें दूसरे ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले कैलोरी की मात्रा भी कम होती हैं. इस वजह से फैट नहीं जमता है.

मेटाबोलिज्म के लिए फायदेमंद

पिस्ता के साथ किए गए रिसर्च ये साबित करते हैं कि इसे खाने से शरीर में मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया तेज हो जाती हैं जिससे खाना अच्छी तरह पचता हैं और फैट नहीं जमता है. साथ ही इससे शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV
मोनोअनसैचुरेटेड फैट

शरीर के लिए मोनोअनसैचुरेटेड फैट बहुत जरूरी होती है. इसकी मदद से बॉडी में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है जो फैट नहीं बढ़ने देता है. पिस्ता खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट मिलता है.

बॉडी मास इंडेक्स कम करने में फायदेमंद

कई सारे मोटे लोगों पर किए गए एक शोध में ये बात साबित की गई हैं कि नियमित रूप से पिस्ता खाने से आपका बीएमआई लेवल कंट्रोल में रहता है. शोध के अनुसार पिस्ता खाकर आप अपना वजन और पेट दोनों कम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध वाली चाय की बजाय पिएं काली चाय, मिलेंगे गजब के फायदे
पतला होना है तो यह हरी चीज पीस कर खा जाइए, सारा मोटापा एकदम हो जाएगा खत्म, हर कोई पूछेगा राज
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Next Article
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;