Pineapple For Skin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक बेहद फायदेमंद है अनानास का जूस

Benefits Of Pineapple: पौष्टिक तत्वों से भरपूर अनानास को सिर्फ खाया या जूस बनाकर पिया ही नहीं जा सकता, बल्कि त्वचा व बालों पर मास्क बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. जानिये अनानास के जूस का सेवन करने से होने वाले फायदे.

Pineapple For Skin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक बेहद फायदेमंद है अनानास का जूस

Pineapple For Skin: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है अनानास, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली:

अनानास का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अनानास के जूस में ब्रोमेंलैन नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जिससे पेट संबंधी रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है. अनानास का जूस आंखों के लिए बहुत लाभदायक है, क्योंकि इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके जूस को रोज पीने से आंखों से संबंधित कई बीमारियों से राहत मिल सकती है. गर्मियों के दिनों में इस जूस का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर अनानास को सिर्फ खाया या जूस बनाकर पिया ही नहीं जा सकता, बल्कि त्वचा व बालों पर मास्क बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. जानिये अनानास के जूस का सेवन करने से होने वाले फायदे.

280p4gk8

Photo Credit: iStock

अनानास के जूस के फायदे

अनानास बालों, त्वचा और हड्डियों के लिए फायदेमंद है. अगर किसी को मुंहासे, त्वचा पर चकत्ते, या त्वचा को नुकसान होने का खतरा है, तो अनानास इन समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है.

विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनानास का जूस (Pineapple Juice ke labh) आंखों की समस्याओं को दूर करता है. बच्चों को इसका जूस जरूर पिलाएं, इससे उनकी आंखों की रोशनी कम उम्र में ही कमजोर नहीं पड़ेगी.

Coconut Water Benefits: नारियल पानी के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

अनानास के फल को प्राकृतिक तौर पर फैट बर्नर भी कहा जाता है. अगर आप अनानास खाते हैं तो आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आपका पेट भरा रहता है. ऐसे में आपका वजन भी संतुलित रहता है.

दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पाइनएप्पल जूस का सेवन करना एक बेहतर तरीका है. इसके जूस में कैल्शियम, मैगनीज अधिक होता है, ऐसे में ये दांतों और हड्डियों को मजबूती देता है. यदि आपको दांतों और हड्डियों में दर्द या फिर सूजन की समस्या रहती है, तो अनानास का जूस जरूर पिएं.

अनानास का जूस पीने से सेहत के लिए स्किन दोनों के लिए जबरदस्त फायदे मिलते हैं. अनानास के जूस (Pineapple Juice) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंहासों, सूरज की क्षति और असमान त्वचा टोनिंग का इलाज कर सकते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट रखने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है. 

lnbblcv

अनानास में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और इसी वजह से यह खट्टा होता है. विटामिन सी होने की वजह से ही अनानास आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है और इस फल का जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.

Benefits Of Carrot: सर्दियों में गाजर के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो अनानास का फल आपके लिए फायदेमंद है. बीमारी में भी अक्सर लोगों को अनानास का जूस दिया जाता है ताकि वो जल्द ही रिकवर हो सकें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com