विज्ञापन

बादाम से नहीं हो रहा है फायदा तो डाइट में शामल करें ये खास चीज, तेजी से बनने लगेगा खून और शरीर को मिलेगी ताकत

आयुर्वेद के अनुसार एक चीज सभी पर समान असर नहीं करती है. अगर बादाम से फायदा नहीं हो रहा है तो चिलगोजा को डाइट में शामल करके देखिए.

बादाम से नहीं हो रहा है फायदा तो डाइट में शामल करें ये खास चीज, तेजी से बनने लगेगा खून और शरीर को मिलेगी ताकत
Most Powerful Dry Fruit : चिलगोजा खाने का सही तरीका जानें यहां पर.

Benefits of Pine nuts: ड्राई फ्रूट्स सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बादाम प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट का खजाना होता है और नियमित रूप से बादाम खाने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है. लेकिन कुछ लोगों पर यह बेअसर रहता है. आयुर्वेद के अनुसार एक चीज सभी पर समान असर नहीं करती है. ऐसे में बादाम के अलावा दूसरे ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. कुछ ड्राई फ्रूट्स बादाम से भी ज्यादा गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट है चिलगोजा (Pine nuts). बादाम खाने से अगर फायदा नहीं हो तो अपनी डाइट में चिलगोजा शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं चिलगोजा से मिलने वाले फायदे (Benefits of Pine nuts)….

सुबह उठने के बाद क्या वाकई कड़वा हो जाता है आपका मुंह

चिलगोजे में न्यूटिएंट्स का खजाना

चिलगोजे में न्यूटिएंट्स के खजाने से कम नहीं है. इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस, कॉपर और मैंगनीज पाया जाता है. चिलगोजे में बॉडी के जरूरी सभी तरह के मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. डाइट मे चिलगोजे का शामल करने से बॉडी को किसी भी मिनरल की कमी नहीं होती है.

ताकत का भंडार

प्रोटीन से बॉडी को ताकत मिलती है. ताकत बढ़ाने के लिए मिनरल्स का इनटेक बढ़ाने की जरूरत होती है और चिलगोजे में कई प्रकार के मिलरल्स पाए जाते हैं. चिलगोजे में मिलने वाला आयरन बॉडी में ब्लड बनाने की प्रोसेस को तेज कर देता है जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर होती है और ब्रेन और बॉडी में फुर्ती भर जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

डाइट में चिलगोजा शामिल करने के फायदे

  • दिन भर भरपूर एनर्जी
  • बेहतर हार्ट हेल्थ
  • ब्रेन ज्यादा एक्टिव
  • शरीर में सूजन में कमी
  • इम्यून सिस्टम बेहतर
  • स्किन और हेयर के लिए अच्छा

चिलगोजे को ऐसे करें डाइट में शामिल

डाइट में चिलगोजे को शामिल करने के लिए इसे छीलकर खाएं, भूनकर भी खा सकते हैं. पास्ता या सलाद में डालकर लिया जा सकता है. चिलगोजे की दाल बनाकर भी खाया जा सकता है. चिलगोजे के अलावा नियमित रूप से पिस्ता, ब्राजील नट, अखरोट का भी सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. हर तरह के फूड में कुछ अलग तरह के फायदे मिलते हैं इसलिए इनका सेवन बदल बदल करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आप चाहते हैं कि बच्चे की याददाश्त अच्छी रहे तो आप रोज ये काम करें, फिर कभी नहीं भूलेगा वह याद किया हुआ
बादाम से नहीं हो रहा है फायदा तो डाइट में शामल करें ये खास चीज, तेजी से बनने लगेगा खून और शरीर को मिलेगी ताकत
ओट्स के सेवन से हो सकते हैं अनगिनत फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से
Next Article
ओट्स के सेवन से हो सकते हैं अनगिनत फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com