विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

इस मिठाई के खाने से घटेगा तेजी से वजन, हर घर की फ्रिज में होती है ये स्वीट डिश 

Belly fat lose tips : इस रंग-बिरंगी मिठाई में कई पोषक तत्व होते हैं और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, इससे आपके वजन कम करने में मदद मिलती है.

Read Time: 3 mins
इस मिठाई के खाने से घटेगा तेजी से वजन, हर घर की फ्रिज में होती है ये स्वीट डिश 
Petha khane ke labh : यह मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Petha to lose weight : आपको ये सुनकर अजीब जरा लगा होगा कि मिठाई (is it petha lose weight) आपके वजन को घटा सकती है. हम सारी मिठाईयों की नहीं बल्कि यहां पर पेठे के बारे में बात करने जा रहे हैं. यह मिठाई ऐसी है जो अमूमन हर घर की फ्रिज में होती है. यह स्वीट डिश सस्ती और स्वादिष्ट दोनों होती है. इस रंग-बिरंगी मिठाई में कई पोषक तत्व होते हैं और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे आपके वजन कम करने में मदद मिलती है. तो चलिए जानते हैं कैसे यह मिठाई आपके बढ़ते वजन पर रोक लगा सकती है. बढ़ता वजन रुकने का नहीं ले रहा नाम तो इस तरीके से खाइए खाना, फैट लॉस होगा जल्दी

कैसे करें वजन कम | how to lose weight

- पेठे में फाइबर (fiber food) की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज (acidity), सूजन (swelling) और ऐंठन को कम करते हैं. यह नेचुरल बाउल मूवमेंट को भी कंट्रोल कर सकता है. यही नहीं किडनी में इक्टठा गंदगी को भी कम करने में मदद करती है. यह किडनी के अंदर लिक्विड पदार्थों के सिक्रीशन को बढ़ाने का काम करता है. यह शरीर को हाइड्रेट (hydration) भी रखता है. 

- यह रिस्पाइटरी सिस्टम को भी बेहतर करता है. यह फेफड़े के कार्य को बेहतर बनाता है. इससे सीने में जमी बलगम भी कम होती है. सफेद पेठे का सेवन पथरी के इलाज में भी फायदेमंद होता है. 

- सफेद पेठे का जूस हार्ट (petha juice for lose weight) के लिए बेहतर होता है, इसमें हाई फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद करता है. हार्ट पेशेंट के लिए तो यह पेठा रामबाण है. 

- इस पेठे में कई विटामिन्स (vitamins) और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में उत्पन्न होने वाले तनाव को कम करते हैं. यह मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तो अब से आप इस मिठाई को खाकर अपने वजन घटाने से लेकर और भी लाभ उठा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
इस मिठाई के खाने से घटेगा तेजी से वजन, हर घर की फ्रिज में होती है ये स्वीट डिश 
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com