विज्ञापन
This Article is From Dec 20, 2023

बातचीत के दौरान ये 5 बातें कहने वाले व्यक्ति में होती है आत्मविश्वास की कमी  

Self Confidence: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें देखने पर तो वे विश्वास से भरपूर नजर आते हैं लेकिन बातचीत करने पर पता चलता कि इनमें आत्मविश्वास की कमी है. अगर आप खुद को कोंफिडेंट दिखाना चाहते हैं तो इस तरह की बातें कहने से परहेज कर सकते हैं. 

बातचीत के दौरान ये 5 बातें कहने वाले व्यक्ति में होती है आत्मविश्वास की कमी  
People Who Lack Self Confidence: किसी में आत्मविश्वास की कमी है या नहीं ऐसे पहचानें. 

Personality Development: अक्सर ही व्यक्ति से बातचीत करने पर ही उसके कोंफिडेंट होने या ना होने का पता चलता है. अगर आपके आस-पास ऐसे लोग हैं जो खुद को कोंफिडेंट दिखाने की कोशिश करते हैं और आपको कोई सलाह देते हैं तो उनकी बातों को सुनकर आप समझ सकते हैं कि वे खुद अपनी सलाह को लेकर कोंफिडेंट हैं या नहीं. किसी भी बड़े काम को करने से पहले खासतौर से निर्णय लेने वाले व्यक्ति के आत्मविश्वास (Self Confidence) को ही देखा जाता है. ऐसे में अगर आप खुद भी किसी के सामने कोंफिडेंट दिखना चाहते हैं तो इस तरह की बातें अपनी कॉन्वर्सेशन में कहने से पहरेज कर सकते हैं. 

खाना खाने के कितनी देर बार पीना चाहिए पानी, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद 

आत्मविश्वास की कमी जताने वाली बातें 

चाहे घर हो, ऑफिस हो, कोई दोस्त बोल रहा हो या फिर कोई कुलीग, यहां वो बातें या पंक्तियां दी गई हैं जिनसे पता चलता है कि सामने वाले व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी है. 

चिपचिपे बालों पर बस ये 2 चीजें देख लीजिए लगाकर, लहराने लगेंगे बाल और दिखेंगे बेहद खूबसूरत

"मैं श्योर नहीं हूं, आप देख लीजिए"

जब किसी तरह का डिस्कशन चल रहा हो और निर्णय लेने के लिए सामने वाले व्यक्ति से उसकी राय मांगी जाय तो उससे श्योर होने की उम्मीद की जाती है. लेकिन, अगर व्यक्ति यह कह दे कि मैं श्योर नहीं हूं, आप देख लीजिए, तो व्यक्ति के अंडरकोंफिडेंट होने की झलक मिलती है. 

"हो सकता है"

किसी बातचीत में बार-बार यह कहा जाए कि हो सकता है, या इंग्लिश में 'आई गेस' कहा जाए तो पता चलता है कि व्यक्ति में कोंफिडेंस की कमी है. आई गेस कहने से साफ पता चलता है कि व्यक्ति को लगता है कि ऐसा हो सकता है लेकिन ऐसा है नहीं या नहीं होगा, जो कि उसकी कंफ्यूजन (Confusion) को जताता है. 

"हो सकता है मैं गलत हूं, पर..." 

अपनी पूरी राय देने के बाद अगर कोई यह कहता है कि हो सकता है मैं गलत हूं, पर.. तो इसका साफ मतलब होता है कि व्यक्ति अपनी बात को लेकर कोंफिडेंट नहीं हैं. 

"तुम करोगे तो ज्यादा अच्छा होगा"

अगर आपको कोई व्यक्ति किसी काम को लेकर अपना बड़ा सा या कहें शानदार प्लान बताए और फिर आपको ही कहे कि देखो, ये काम तुम करोगे तो ज्यादा अच्छा होगा, तो जायजतौर पर यह वाक्य व्यक्ति के अपने शक को और उस काम को लेकर श्योर ना होने को जताता है. इस तरह की बात आपको खुद को भी किसी से नहीं कहनी चाहिए और यह कहना चाहिए कि मैं शायद इस काम के लिए स्किल्ड नहीं हूं. 

"तुक्का लग गया था"

इस पंक्ति से तो साफ-साफ पता चलता है कि व्यक्ति आत्मविश्वास की कमी (Lack Of Confidence) के कारण अपने ही काम का श्रेय नहीं ले रहा है या अपनी मेहनत को तुक्का कह रहा है. इसीलिए अगर आपके खुद के काम की भी प्रशंसा हो रही है तो श्रेय लेने से ना झिझकें और इसे तुक्का या किस्मत का नाम ना दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
बातचीत के दौरान ये 5 बातें कहने वाले व्यक्ति में होती है आत्मविश्वास की कमी  
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com