Peanut empty stomach: क्या खाली पेट मूंगफली खाना हेल्दी होता है, ये रहा सही जवाब

Peanut side effects : मूंगफली को लेकर लोगों के मन एक सवाल होता है कि क्या इसे खाली पेट खाया जा सकता है. अगर नहीं तो क्यों और क्या नुकसान होते हैं इससे. इन सब बातों का जवाब इस लेख में आपको आज मिल जाएगा.

Peanut empty stomach: क्या खाली पेट मूंगफली खाना हेल्दी होता है, ये रहा सही जवाब

Peanut empty stomach : मूंगफली लोग अक्सर परिवार औऱ दोस्तों के साथ बैठकर खाना और गप्पे मारना पसंद करते हैं. इसका मजा सर्दियों में ज्यादा होता है. इसको खाते समय लोग पुरानी यादों में भी चले जाते हैं. आंटियां और मम्मियां का तो इससे अच्छा टाइम पास होता है. मूंगफली में पाए जाने वाले पोषक तत्व प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने का काम करते हैं. लेकिन इतने गुणों से भऱपूर इस फूड को लेकर लोगों के मन एक सवाल होता है कि क्या इसे खाली पेट खाया जाता है. यह हेल्दी (healthy) होता है की नहीं. तो आज इसका जवाब आज आपको मिल जाएगा.

महिलाएं दूध के साथ इस चीज को मिलाकर पिएंगी तो मिलेगी पीरियड क्रैंप और पीसीओएस से राहत, यहां जानिए उस स्वीटनर का नाम

खाली पेट मूंगफली खाने से क्या होता है ?

-डॉक्टरों के मुताबिक इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. अगर करते भी हैं तो इसे पानी में कुछ देर भिगोकर करें. इससे पेट अच्छे से पचा पाता है. अगर आप भीगी हुई मूंगफली खाते हैं तो इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइड जैसे तत्व अच्छे से काम करते हैं शरीर में. 

- इसके अलावा भूनी हुई मूंगफली का सेवन आप स्नैक्स में कर सकते हैं. यह हेल्दी होता है लेकिन खाली पेट खाने से बचें. इससे पाचन संबंधी परेशानी होने लगेगी.

वहीं, हर दिन पीनट का सेवन एक मुठ्ठी से ज्यादा नहीं करना चाहिए. अगर आप जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाते हैं तो स्किन में एलर्जी हो सकती है. इससे शरीर का तापमान भी प्रभावित होती है. सीने में जलन और एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है.  

अगर आप मूंगफली को स्टोर करके रखते हैं तो किसी टाइट जार में रखें. और समय-समय पर चेक करते रहें. क्योंकि कई बार उसमें घुन और कीड़े भी पड़ने लगते हैं. बहुत नमी वाली जगह पर इसे ना रखें. समय-समय पर धूप भी दिखाएं.

क्या आप भी चाहते हैं Weight gain करना, इन 4 तरीकों से Chicken को खाने में करिए शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com