माता-पिता हो जाएं सावधान ये 4 चीजें दूध में मिलाकर ना दें बच्चों को, सेहत पर पड़ सकता है भारी !

Child health : माता-पिता बच्चों को दूध पिलाने के लिए उसमें कुछ ऐसी चीजों को मिलाकर देने लग जाते हैं जो उनके हाजमे को खराब कर देता है. ऐसे में हम आपको ऐसी 4 चीजों के बारे में बताएंगे जिसे कभी भी ना दें मिलाकर.

माता-पिता हो जाएं सावधान ये 4 चीजें दूध में मिलाकर ना दें बच्चों को, सेहत पर पड़ सकता है भारी !

Milk side effects : दूध पीने के बाद या फिर साथ में खट्टे फल बिल्कुल ना दें बच्चे को खाने के लिए.

खास बातें

  • Banana Shake बच्चों को नहीं देना चाहिए पीने के लिए.
  • खट्टे फलों के साथ कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • दही और फल को एक साथ खाने से सर्दी खांसी की परेशानी हो सकती है.

Parenting tips : बच्चों के खानपान को लेकर मां बाप बहुत सतर्क रहते हैं. वो अच्छी से अच्छी डाइट अपने बच्चे को देते हैं ताकि उनकी सेहत पर बुरा असर ना पड़े. बच्चों की डाइट (kids diet tips) में माता-पिता दूध को जरूर शामिल करते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम (calcium food) की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो हड्डियों (bone health) को मजबूती देता है लेकिन बहुत से बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते हैं जिसके चलते माता-पिता दूध का स्वाद बदलने के लिए कुछ ऐसी चीजें मिलाते हैं जो उनकी सेहत को बिगाड़ती है. इस लेख में हम आपको एसी 4 चीजों के बारे में बताएंगे जिसे कभी भी ना दें पीने को.

दूध में इन 4 चीजों को मिलाकर ना दीजिए पीने के लिए

  • दूध पीने के बाद या फिर साथ में खट्टे फल बिल्कुल ना दें बच्चे को खाने के लिए. क्योंकि इनमें विटामिन सी (vitamin c) होता है जो दूध में मिलने के बाद एसिड रिफ्लैक्स करता है. इससे पेट खराब हो सकता है, गैस बहुत ज्यादा बनती है. इसके चलते सिर दर्द भी हो सकता है.

Health care tips : यहां जानिए 5 Cooking oil जिनसे दिल की सेहत रहती है अच्छी, ये रहे नाम उनके

4l9lk5p8

Photo Credit: iStock

  • बनाना शेक गर्मियों में लोग बहुत पीते हैं. इसको बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है. इसका सेवन टॉक्सिन्स (toxins) को बढ़ावा देता है शरीर में. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है.
0ph3qogo

  • दूध और अंगूर का कॉम्बिनेशन भी ठीक नहीं होता है. इससे आपको दस्त, उल्टी, पेट में मरोड़ शुरू हो सकती है. इसलिए बच्चों को इन तरह की चीजों से जितना हो सके दूर रखें. 
mu528ovg

Photo Credit: iStock

Pumpkin benefits : कद्दू के बीज रोजाना खाने से पुरुषों को होते हैं बड़े फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

  • वहीं, दही और फल को एक साथ खाने से सर्दी खांसी की परेशानी हो सकती है. आपको बता दें कि इससे आपको सर्दी जुकाम हो सकता है. ऐसे में बच्चों के लिए ये नुकसानदेह हो सकता है.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.