अपने बच्चे को अच्छा इंसान बनाने के लिए सिखाएं ये 4 आदतें, फिर देखिए रिश्तेदारों में होंगे बस उसके ही चर्चे

Parenting tips : व्यवहारिक बातें बच्चे को एक सफल इंसान बनाने में मदद करती हैं, जिसे पेरेंट्स होने के नाते ध्यान देना अति आवश्यक है. तो चलिए जानते हैं ऐसी 4 अच्छी आदतें जो जरूर सिखानी चाहिए.

अपने बच्चे को अच्छा इंसान बनाने के लिए सिखाएं ये 4 आदतें, फिर देखिए रिश्तेदारों में होंगे बस उसके ही चर्चे

Child care tips : बच्चों को बड़ों का सम्मान करना सिखाएं.

खास बातें

  • दूसरों के काम की तारीफ करना सिखाएं.
  • थैंक्यू बालने की आदत डालें.
  • पैसे और समय की वैल्यू समझाएं.

Good behavior tips for kids: बच्चे को पढ़ाई-लिखाई के अलावा भी कई ऐसी बातें होती हैं जो सीखाना और समझाना बहुत जरूरी होता है, ताकि वह एक बेहतर इंसान बन सके. इसके लिए छोटी-छोटी चीजों पर माँ-बाप को गौर करना पड़ता है, जैसे- उठने-बैठने, चलने-फिरने, बातचीत करने का तौर तरीका. यह सब व्यवहारिक बातें ही उसे एक सफल इंसान बनाने में मदद करती हैं, जिसे पेरेंट्स होने के नाते ध्यान देना अति आवश्यक है. तो चलिए जानते हैं ऐसी 4 अच्छी आदतें जिसे बच्चों में (good habits in children) जरूर डालनी चाहिए.

बच्चों को सिखाएं ये 4 अच्छी आदत | 4 Good habits in children

बड़ों का सम्मान

अपने बच्चे को बड़ों का सम्मान करना जरूर सिखाएं. आप उसे समझाएं की जब बड़े आपसे कोई बात कह रहे हों तो उसे ध्यान से सुनें. उनकी बात ना काटें. घर के बड़े बुजुर्गों से ऊंची आवाज में बात ना करें. अगर उनकी कोई बात पसंद ना आए, तो उन्हें प्यार से बताएं. 

पैसे की वैल्यू

बच्चे को मनी वैल्यू जरूर समझाएं. आप जिद करने पर उसे पैसे ना पकड़ाएं. उसे बताएं की पैसा कितनी मेहनत से आता है. इसलिए उसे फिजूलखर्ची नहीं करनी चाहिए. आप बच्चे को सेविंग करना सिखाएं, ताकि उसे आगे चलकर किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

टाइम की वैल्यू

बच्चे को समय की कीमत समझाएं. उसे बताएं कि टाइम कितना जरूरी है जीवन में. जो लोग इसकी वैल्यू जानते हैं वही सफल हो पाते हैं. उन्हें बताएं कि अगर वह हर काम समय से करेंगे, जैसे- सोना, उठना, खाना और पढ़ाई, तभी वह एक बेहतर भविष्य बना पाएंगे.

तारीफ करना

इसके अलावा बच्चों को दूसरे के अच्छे कामों की तारीफ करना सिखाएं. आप उसे बताएं ऐसा करने से आप लोगों के दिल में जगह बना पाएंगे. आप उसे यह भी समझाएं की अगर कोई उसके काम की तारीफ करता है तो थैंक्यू जरूर बोले. इन सब अच्छी आदतों को सिखाकर आप अपने बच्चे का सुनहरा भविष्य बना पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com