बच्चा जिद्दी और चिड़चिड़ा है, कहना भी नहीं मानता तो आज से करें ये 5 काम, एकदम जाएगा सुधर

Stubborn Child parenting tips: छोटे बच्चे अकसर जिद्दी हो जाते हैं. इन्हें पालना बहुत चुनौती का काम होता है. ऐसे बच्चों के लिए आप इन 5 बातों पर ध्यान देना शुरू कर दें.

बच्चा जिद्दी और चिड़चिड़ा है, कहना भी नहीं मानता तो आज से करें ये 5 काम, एकदम जाएगा सुधर

Parenting Tips: जिद्दी बच्चों सुधारना चाहते हैं तो फॉलो करें ये 5 बातें.

खास बातें

  • जिद्दी बच्चों को सुधारना चाहते हैं.
  • आज से ही फॉलो करें इन 5 बातों को.
  • तुरंत सुधर जाएगा आपका बच्चा.

अंकित श्वेताभ: 5 साल से लेकर 11 साल तक की उम्र में आजकल बच्चे सबसे ज्यादा जिद्दी (Stubborn) होते हैं. अपनी हर बात मनवाने के लिए वो अपने मां-बाप से जिद्द करते हैं. उनके इस रवैये के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार मोबाइल और टेक गैजिट है. ऐसे बच्चों को पालना और समझाना भी बहुत मुश्किल होता है. लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जिनका अगर पैरेंट्स (Parents) और गारजियन पालन करते हैं तो इन जिद्दी बच्चों को कुछ ही समय में ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन 5 पैरेंटिंग टिप्स (Parenting Tips) के बारे में.

मोटा पेट एकदम पिचक जाएगा, बस ये एक्सरसाइज करना कर दीजिए शुरू, हर कोई पूछेगा राज

जिद्दी बच्चे को ठीक कर सकती हैं ये 5 बातें (These 5 things can improve a Stubborn Child)

बुरी बातों पर ना दें ध्यान

अगर आपका बच्चा जिद्दी है तो उसकी बुरी बातों (Bad Habits) पर ज्यादा ध्यान ना दें. कई बार बच्चे सिर्फ अटेंशन पाने के लिए जिद्द करते है. अगर आप उनके इस बात पर ध्यान नहीं देंगे तो कुछ ही समय में वो खुद ही जिद्द करना छोड़ देंगे.

शांत स्वभाव रखें

जिद्दी बच्चे के सामने कभी भूलकर भी अग्रेशन (Aggression) ना दिखाएं. इससे बात और बिगड़ सकती है. हमेशा अपने बच्चे की बात सुनें और उनके साथ अच्छे मूड में बात करें.

Latest and Breaking News on NDTV

जबरदस्ती ना करें

पैरेंट्स को कभी अपने जिद्दी बच्चे के साथ जबरदस्ती से पेष नहीं आना चाहिए. अगर आप उसके साथ जोर-जबरदस्ती करेंगे तो वो भी आपसे यही सिखेगा. उन्हें आराम से समझाएं और अगर वो ना माने तो छोड़ दें.

सजेशन देना ज्यादा अच्छा

स्वभाव से जिद्दी बच्चों को कभी आपको किसी चीज का आदेश नहीं देना चाहिए. बल्कि उन्हें बड़ी ही समझदारी से उनके जिद्द से अलग कोई बेहतर ऑप्शन सजेस्ट करें. इससे कुछ ही दिनों में आपके बच्चे की जिद्द करने की आदत छूट जाएगी.

रिस्पेक्ट करें

अगर आप अपने बच्चे की बात की इज्जत लोगों के सामने नहीं करते हैं तो इससे उसके मन पर गलत प्रभाव पड़ता है. छोटी उम्र में ये बातें गहरा असर कर सकती है. इसलिए कोशिश करें अपने बच्चे की बातों का सम्मान करने की और उससे सम्मानपूर्वक बात करने की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com