आपके और बच्चे के बीच बढ़ने लगी हैं दूरियां, इन टिप्स की मदद से बनाएं उससे बॉडिंग

Parent bonding with kids : बच्चों का बेहतर भविष्य और अच्छा इंसान बनने में माता पिता का अहम रोल होता है. लेकिन ये सब तभी संभव हो पाता है जब दोनों एक दूसरे से अच्छी बॉन्डिंग शेयर करते हों.

आपके और बच्चे के बीच बढ़ने लगी हैं दूरियां, इन टिप्स की मदद से बनाएं उससे बॉडिंग

Child care tips : उनके साथ दोस्ताना रिश्ता रखें ताकि वह सारी बातें आपसे शेयर करे.

खास बातें

  • बच्चों की रूचियों को जानें.
  • उनके साथ दोस्ताना रिश्ता रखें.
  • समय मिलने पर उनके साथ ट्रिप प्लान करें.

Parenting tips : आजकल माता-पिता दोनों के वर्किंग होने के कारण बच्चे उनसे दूर होने लगे हैं. अपने वीक ऑफ पर जब पेरेंट्स घर पर होते भी हैं तो वह उनसे कटा-कटा रहता है. उनको वह किसी अनजान शख्स की तरह डील करता है. बच्चे का आपके प्रति इमोशनल अटैचमेंट कम देखकर मन परेशान हो जाता है. तब आप सोचते हैं कि ऐसा क्या करें कि वह आपके करीब आ जाए तो यहां पर हम कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से बच्चे और आपके बीच दूरियां (parent and kids bonding) कम हो जाएंगी. तो चलिए जानते हैं.

बच्चों को ऐसे लाएं अपने करीब | Tips to bond with children

- जब आप एक वर्किंग पेरेंट्स हों तो सुबह में थोड़ी जल्दी उठकर बच्चे को वॉक पर ले जाएं. उसके साथ थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी करें. इससे आपका और बच्चे का स्वास्थ्य भी बेहतर होगा और दोनों एक दूसरे के साथ समय भी बिता पाएंगे.

- वर्किंग पेरेंट्स का बहुत जरूरी है बच्चे के लिए समय निकालना. ताकि वो उनकी रुचियों को समझ पाएं. इसके अलावा आपको जैसे ही थोड़ा समय मिले बच्चे के साथ खेलें बात करें. इससे उसके अंदर आत्मविश्वास आएगा.

- बच्चे को अपने करीब लाने के लिए सबसे पहले उसके अंदर यह आत्मविश्वास पैदा करना होगा कि आप उसके साथ हर परिस्थिति में खड़े हैं. उसके विश्वास को जीतना पड़ेगा, तभी वह खुल सकेगा.

- किसी दूसरे के बच्चों के साथ अपने बच्चों की तुलना ना करें, इससे उसका आत्मविश्वास घटेगा. वह दब्बू बन जाएगा उसके अंदर झिझक और हीन भावना घर कर जाएगी. बच्चे की छोटे से छोटे काम की तारीफ करें. जैसे उसने कोई आर्ट या पेंटिंग बनाई उसका हौसला अफजाई करें. आपके इस सकारात्मक रिएक्शन से बच्चे आपके बीच की दूरियां कम होंगी. 

- उसके साथ छोटी सी ट्रिप प्लान करें जहां आप दोनों बच्चों के साथ पूरा समय बिता सकें. किसी ऐसी जगह ले जाएं जो उसके ज्ञान को भी बूस्ट करे. यह सब तरीके अपनाकर आप अपने बच्चे का एक अच्छा शारीरिक विकास कर पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर