इन टिप्स की मदद से बच्चे की मेमोरी होगी शार्प, आज से ही कर लीजिए फॉलो

child care tips : आज इस आर्टिकल में हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे पेरेंट्स अपने लाडले वा लाडली की मेमोरी को शार्प बना सकते हैं.

इन टिप्स की मदद से बच्चे की मेमोरी होगी शार्प, आज से ही कर लीजिए फॉलो

अब आते हैं सब्जी पर. ब्रोकली मेंटल और फीजिकल हेल्थ दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है.

Memory booster : बच्चा जब स्कूल जाना शुरू कर देता है, तो फिर मां-बाप के लिए एक सबसे बड़ी जो चिंता रहती है, वो है बच्चे की क्लास परफॉर्मेंस. कुछ बच्चे बहुत अच्छा करते हैं पढ़ाई में जबकि कुछ बच्चों को टाइम लगता है चीजों को सीखने में. ऐसे बच्चों के पेरेंट्स को अन्य बच्चों की तुलना ज्यादा ध्यान देना पड़ता है.आज इस आर्टिकल में हम उन पेरेंट्स को टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे वो अपने लाडले वा लाडली की मेमोरी को शार्प बना सकते हैं.

ओवरथिंकिंग आपको अपनों से कर सकता है दूर, यहां जानिए इस आदत को कैसे सुधारें

मेमोरी बूस्टर फूड

- काजू भी बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है. पॉली और मोनो सैचुरेचेड फैट्स से भरपूर यह ड्राई फ्रूट्स दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे कोशिकाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे बेहतर मानसिक विकास में मदद मिलती है. इसे भी आप नाश्ते में दे सकते हैं. 

- अलसी और कद्दू के बीज भी दिमाग की सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. इसके बीजों में मैग्नीशियम, विटामिन, जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं. आप अपने बच्चों को इन दोनों बीजों को मिक्स करके दे सकते हैं. इनको रोस्ट करके स्नैक्स में दे सकते हैं. 

- अब आते हैं सब्जी पर. ब्रोकली मेंटल और फीजिकल हेल्थ दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. यह फ्लेवोनोइड, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, आयरन (Iron) और कॉपर (copper) से भरपूर होता है. वैसे हरी सब्जियां बच्चों को खाना पसंद नहीं होता है तो आप उन्हें पास्ते में मिक्स करके दे सकती हैं खाने के लिए. 

शार्प ब्रेन के लिए एक्सरसाइज

मुट्ठी खोलें और बंद करें- अपने हाथ और उंगलियों को फैलाकर शुरुआत करें. धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को अंदर की ओर मोड़ें, अपने अंगूठे को अपनी उंगलियों के बाहर रखते हुए मुट्ठी बनाएं. कुछ सेकंड के लिए मुट्ठी को पकड़ें, फिर धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को पूरी तरह फैलाते हुए अपना हाथ खोलें. लगभग 20-25 इस एक्सरसाइज को दोहराएं. 

फिंगर टैपिंग- अपने हाथों की हर उंगली को अंगूठे से टच करवाएं.इसको करने से कॉर्डिनेशन और मोटर स्किल डेवलप होगी. इसको कम से कम 10 मिनट करिए. 

हाथ की मालिश- अपने अंगूठे का उपयोग करके हथेली और प्रत्येक उंगली पर हल्का दबाव और गोलाकार गति देकर अपने हाथ की मालिश करें. हाथों की मालिश करने से रक्त प्रवाह बेहत होता है जो हमारे दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इन एक्सरसाइज का ड्यूरेशन धीरे-धीरे बढ़ाएं और मेमोरी शार्प करने के लिए इसे रूटीन में शामिल करने का प्रयास करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.