विज्ञापन

पेपर के दौरान बच्चा याद किया हुआ सब भूल जाता है तो निंजा टेक्नीक अपनाइए, फिर कभी नहीं भूलेगा

बच्चों को स्कूल में कुछ भी करवाया जाता है तो वह अकसर भूल जाते हैं. इससे पेपर में नंबर कम आना स्वाभाविक है. अगर आप इस निंजा टेक्नीक से बच्चे को रिवीजन करवाएंगे तो वह मिनटों में याद कर लेगा.

पेपर के दौरान बच्चा याद किया हुआ सब भूल जाता है तो निंजा टेक्नीक अपनाइए, फिर कभी नहीं भूलेगा
बस इस टेक्नीक से बच्चे को झटपट हो जाएगा सब याद.

Exam Revision Tips: परीक्षा सिर पर आने के बाद मन में एक डर पैदा होने लगता है कि एग्जाम (Exam) कैसा जाएगा. फेल होने का सबसे ज्यादा डर पढ़ने वाले बच्चों में होता है. यह डर उस वक्त भी बना रहता है, जब आप सब कुछ पढ़ने के बाद भी आशंका में रहते हैं. इस डर से छुटकारा पाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका होता है अच्छे से रिवीजन (Revision) करना. एग्जाम के दिनों में रिवीजन अच्छा नहीं होता है, तो परीक्षा में लिखना कठिन हो जाता है. रिवीजन का मतलब सिर्फ पन्ने पलटना नहीं होता है. इसलिए हम आपको बताएंगे रिवीजन करने का सही तरीका (Best Way to Revise) क्या है और इसके क्या फायदे हैं.


रिवाइज करने की निंजा टेक्निक  

रिवीजन की शुरुआत करने से पहले रिवीजन का टाइम और सिलेबस का पैटर्न तैयार कर लें. याद रहे कि सिर्फ नोट्स पर ही निर्भर न रहें. पुराने पेपर्स भी निकालें और फिर उन्हें टाइम टू टाइम पढ़ें. इससे विषय को समझने में आसानी होगी.

घर जाकर जरूर करें रिवाइज

स्कूल या कोचिंग में जितनी भी देर भी आप पढ़ते हैं. घर जाने के बाद उन विषयों को रिवाइज करने के लिए उचित समय दें. इससे आपके पढ़ने के घंटे जरूर बढ़ेंगे, लेकिन जो भी आप पढ़ेंगे, उसे जिंदगी भर भुला नहीं पाएंगे.

पतले हो जाएंगे पक्का बस दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी से बना लीजिए ये लड्डू और रोज एक खाइए

कैसे करना है रिवाइज ?

  • मान लो आपने, पहले दिन 2 से 4 घंटे की क्लास ली है, तो आपको घर जाकर उसी दिन उस सब्जेक्ट को रिवाइज करना है, जिसमें आपको सिर्फ 30 मिनट का समय लगेगा और इससे आपको सब्जेक्ट को अच्छे से समझने में आसानी होगी.
  • अगले दिन जब आप फिर 2 से 4 घंटे की क्लास लेंगे, तो आपको उसी दिन घर जाकर उस सब्जेक्ट को 45 मिनट तक रिवाइज करना है. 
  • तीसरे दिन भी जब इतने ही घंटे की पढ़ाई करेंगे, तो ऐसे करते-करते आपको एक हफ्ते में वो विषय दिमाग में पूरी तरह से छप जाएगा. याद रहें कि रट्टे नहीं लगाने हैं, सब्जेक्ट को गहराई से समझना है.
Latest and Breaking News on NDTV



रिवीजन करने के फायदे

रिवीजन करने के फायदे ये होते हैं कि इससे सब्जेक्ट पर आपकी पकड़ मजबूत हो जाती है और सब्जेक्ट से रिलेटेड अन्य चैप्टर आसानी से समझ आ जाते हैं.

कई बार होता है कि आसान से सवालों का रिवीजन ना करने पर भी वो एग्जाम में छूट जाते हैं, जिससे मार्क्स पर असर पड़ता है, इसलिए याद रहे ना सिर्फ कठिन बल्कि आसान सवालों को भी रिवाइज करते रहें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
उल्टी जैसा महसूस होता है और जी मितलाने की होती है दिक्कत, तो इन 5 नुस्खों से मिल जाएगी राहत 
पेपर के दौरान बच्चा याद किया हुआ सब भूल जाता है तो निंजा टेक्नीक अपनाइए, फिर कभी नहीं भूलेगा
चाहते हैं बच्चों के मन में हमेशा रहे आपके प्रति सम्मान, तो अपनी इन आदतों को कह दें अलविदा
Next Article
चाहते हैं बच्चों के मन में हमेशा रहे आपके प्रति सम्मान, तो अपनी इन आदतों को कह दें अलविदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com