विज्ञापन

पतले हो जाएंगे पक्का बस दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी से बना लीजिए ये लड्डू और रोज एक खाइए

हम आपको एक ऐसे लड्डू की रेसिपी बता रहे हैं जिसे खाकर आप वजन कम कर सकते हैं. ये ऐसी-वैसी नहीं बल्कि दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी है.

पतले हो जाएंगे पक्का बस दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी से बना लीजिए ये लड्डू और रोज एक खाइए
वजन कम नहीं हो रहा है तो ये घरेलू नुस्खा आएगा काम.

Weight Loss Laddu: वजन कम करना आसान नहीं होता है. इसके लिए आपको पूरी डेडिकेशन चाहिए होती है. एक्सरसाइज (Exercise) से लेकर अपनी डाइट (Diet) तक सभी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. अगर आप अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं करेंगे तो वजन कम करना बहुत मुश्किल है. खासकर वजन कम करने के लिए मीठा छोड़ना पड़ता है. मीठा एक ऐसी चीज है जिसे छोड़ पाना बहुत मुश्किल है. इसी वजह से कई लोगों का वजन कम (Weight Loss) नहीं हो पाता है. मगर अब परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम आपको एक ऐसे लड्डू की रेसिपी बता रहे हैं जिसे खाकर आप वजन कम कर सकते हैं. ये ऐसी-वैसी नहीं बल्कि दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी है.


ऐसे बनाएं लड्डू


इसे बनाने के लिए सबसे पहले अजवाइन, सौंफ, खसखस, मखाने, काली मिर्च, बादाम, काजू, पंपकिन सीड्स और मगज को रोस्ट कर लें. अब इसे ठंडा करने के बाद मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद बुझे हुए काले चने लेकर इसे भी पीस लें. अब लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले देसी घी में बेसन को अच्छे से भून लें. जब ये भून जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट्स का पाउडर, किशमिश, गुड़ का पाउडर, धागे वाली मिश्री पीसकर और पिसे हुए चने डालकर इसे अच्छे से मिला लें. ये मिश्रण जब अच्छे से मिक्स को जाए तो इसके लड्डू बना लें. रोजाना सुबह 1 लड्डू का सेवन करें. जो वजन करने में आपकी खूब मदद करेगा.

इस समस्याओं से भी दिलाते हैं निजात


ये लड्डू न सिर्फ आपको वजन कम करने में मदद करते हैं बल्कि इसके अलावा गले के इंफेक्शन-खांसी, जुकाम, जोड़ों में दर्द को भी कम करने में मदद करता है. अगर आपको पाचन की समस्या है तो उसके लिए ये लड्डू सबसे ज्यादा फायदेमंद है. इससे आपका पेट एकदम ठीक रहेगा. इसके साथ ही अगर किसी महिला की डिलीवरी हुई है तो उसे भी ये लड्डू दिया जा सकता है. इस लड्डू से मां को बहुत ताकत मिलती है. वजन कम करने के साथ पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ये लड्डू फायदेमंद होता है. अगर वजन कम करना चाहते हैं और मीठा भी नहीं छोड़ना चाहते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए ही है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट में बनने वाली गैस चढ़ने लगी है सीने तक, तो तुरंत पी लें इस मसाले का पानी, तकलीफ होने लगेगी कम 
पतले हो जाएंगे पक्का बस दादी-नानी की स्पेशल रेसिपी से बना लीजिए ये लड्डू और रोज एक खाइए
उल्टी जैसा महसूस होता है और जी मितलाने की होती है दिक्कत, तो इन 5 नुस्खों से मिल जाएगी राहत 
Next Article
उल्टी जैसा महसूस होता है और जी मितलाने की होती है दिक्कत, तो इन 5 नुस्खों से मिल जाएगी राहत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com