रात के समय भी बालों को चाहिए होती है सही देखभाल, यह नाइट Hair Care रूटीन आएगा आपके काम 

Night Hair Care Routine: जितना ख्याल बालों का दिन के समय रखा जाता है उतना ही रात में भी रखना चाहिए. सही हेयर रूटीन ना अपनाने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और दिखने में भी डैमेज्ड नजर आते हैं. 

रात के समय भी बालों को चाहिए होती है सही देखभाल, यह नाइट Hair Care रूटीन आएगा आपके काम 

Night Hair Care: घने और मुलायम बाल पाने के लिए करें सही हेयर केयर. 

Night Hair Care: अक्सर लड़कियां सुबह के समय तो बड़े ध्यान से बालों को संवारती हैं लेकिन रात में यूंही जूड़ा बनाकर या खुले बाल करके सो जाती हैं. उन्हें इस बात का एहसास नहीं होता कि रात में सही देखभाल ना मिलने पर बाल दिन के मुकाबले कई गुना ज्यादा डैमेज (Damaged Hair) होकर टूटने लगे हैं. इतना ही नहीं बालों के टेक्सचर पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. आपको रात में सोने से पहले कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपने नाइट हेयर केयर रूटीन पर ध्यान देना चाहिए जिससे अगली सुबह के साथ-साथ हर दिन आपके बाल खूबसूरत और स्वस्थ नजर आएं. 

6ir4pnhg


रात के समय हेयर केयर रूटीन | Night Hair Care Routine 

बालों की सही देखरेख बालों के टाइप (Hair Type) के अनुसार की जाती है. जिन लोगों के स्ट्रेट बाल हैं उन्हें बालों में कम नमी की जरूरत होती है लेकिन कर्ली बालों में नमी ज्यादा चाहिए होती है. इसी तरह स्ट्रेट बालों (Straight Hair) को कभी भी गीले होने पर नहीं झाड़ना चाहिए जबकि कर्ली बाल सूखने पर झाड़ने मुश्किल होते हैं इसलिए गीले ही स्टाइल किए जाते हैं. इसी तरह अपने हेयर टाइप के हिसाब से अपने बालों के लिए नाइट हेयर केयर स्टेप्स अपनाएं. 

स्ट्रेट बालों के लिए 

60hbhcb

Photo Credit: iStock

  • स्ट्रेट बालों वाली लड़कियों को रात में सोने से पहले अपने बालों में सीरम लगाकर सोना चाहिए जिससे बाल खुश्क ना हों और उनमें नमी बनी रहे. 
  • अब हल्के हाथों से बालों में कंघी करते हुए उन्हें ढीला बांधकर छोड़ दें. 
  • अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप अपने बालों को तकिये पर फैला कर सो सकती हैं. 
  • तकिये का कवर सिल्क का होगा तो बाल टूटने कम होंगे. 

कर्ली बालों के लिए 

l172ooho
  • कर्ली बालों (Curly Hair) को बिना किसी दोराय ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. अपने बालों में पानी स्प्रे करें और उसके बाद ही सोने के लिए जाएं. 
  • बालों के लिए इस्तेमाल होने वाले मूस या हेयर मिल्क के साथ-साथ आप सीरम (Serum) भी लगा सकती हैं. 
  • अब बालों को एक-एक कर हल्का हाथों से सेट करें. बालों में कंघी के इस्तेमाल से बेहतर आप हाथ से ही बालों को सुलझा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Just Married: आलिया और रणबीर अब बन गए मिस्टर और मिसेज कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com