Navratri के व्रत में ऐसी रखें अपनी डाइट, नहीं होगी प्रोटीन की कमी, वजन भी रहेगा मेंटेन

Phalhari : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको फलहारी में शामिल करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी शरीर में नहीं होगी, यहां तक आपके वजन को भी कम मेंटेन करने में सहायक होगी.

Navratri के व्रत में ऐसी रखें अपनी डाइट, नहीं होगी प्रोटीन की कमी, वजन भी रहेगा मेंटेन

Nuts भी इसमें बहुत फायदेमंद होता है, जब भी आप व्रत के दौरान भूख महसूस हो इन्हें खा लीजिए.

खास बातें

  • नवरात्रि में डेयरी प्रोडक्ट में क्या खाएं.
  • नवरात्रि में कुट्टू का आटा खाएं.
  • नवरात्रि में प्रोटीन शेक भी पिएं.

Navratri vrat 2022 : आज से नवरात्रि का व्रत शुरू हो गया है. देवी मंदिरों में सुबह से भक्तों की भीड़ मां के दर्शन के लिए लग गई है. घरों में लोग सुबह से उठकर मां दुर्गा (maa durga) की अराधना में लग गए हैं. नौ दिन तक चलने वाला यह उपवास बहुत कठिन होता है. कुछ लोग बिना नमक के रखते हैं तो कुछ लोग केवल लिक्विड डाइट (liquid diet) लेते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको फलहारी में  शामिल करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी शरीर में नहीं होगी, यहां तक आपके वजन को भी कम मेंटेन करने में सहायक होगी.

नवरात्रि में प्रोटीन फूड | Navratri Phalhari protein food

- डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) को नवरात्रि में जरूर शामिल करें. यह प्रोटीन (protein) का सबसे रिच सोर्स होता है. दही और पनीर में सबसे ज्यादा प्रोटीन पायी जाती है. यह आपको व्रत के दौरान एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगी. पनीर की आप भुर्जी बनाकर खा सकती हैं

- नट्स (nuts) भी इसमें बहुत फायदेमंद होता है. जब भी आपको व्रत के दौरान भूख महसूस हो इन्हें खा लीजिए. आप इसमें कद्दू के बीज या अलसी भी खा सकती हैं.

- कुट्टू का आटा भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. आप इस आटे का हलवा भी खा सकती हैं. रोटी भी इसकी बनाकर खा सकते हैं.

- आप चाहें तो व्रत में प्रोटीन शेक का भी प्रयोग कर सकते हैं. प्रोटीन शेक में आप फल और ड्राई फ्रूटडालकर पी सकती हैं यह फायदेमंद ही होगा.

-राजमा और छोले भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं. यह भी शाकाहारी प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं. तो अब से आप इस नवरात्रि इस डाइट का सेवन जरूर करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

करीना कपूर मुंबई में हुईं स्‍पॉट, हाथ हिलाकर किया पैपराजी का अभिवादन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com