Navratri 2021: व्रत रखते-रखते घटायें वजन, अपनाएं ये डायट चार्ट, 32 से 28 हो जाएगी कमर

Weight loss in Navratri: नवरात्रि उपवास वजन कम करने और शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा समय होता है. नवरात्र में कई लोग वेट लॉस (Weight Loss) जर्नी पर चल पड़ते हैं, लेकिन बिना सोचे-समझे खाने से उनका वजन तेजी से बढ़ जाता है. ऐसे में इन टिप्‍स को दिमाग में रखकर ही वजन कम किया जा सकता है. जानें इस दौरान कैसी डाइट फॉलो करें.

Navratri 2021: व्रत रखते-रखते घटायें वजन, अपनाएं ये डायट चार्ट, 32 से 28 हो जाएगी कमर

Navratri 2021: नवरात्रि में ये 9 कदम आपकी वेट लॉस जर्नी को बना सकते हैं और भी आसान, जानिए कैसे

खास बातें

  • नवरात्र के 9 दिन अपनाएं ये डायट चार्ट, 32 से 28 हो जाएगी कमर
  • नवरात्र में उपवास रख कर ऐसे घटाएं आसानी से वजन
  • नवरात्र व्रत के साथ कम कर सकते हैं वजन, देखें पूरा डाइट प्‍लान
नई दिल्ली:

Navratri Weight Loss Diet: देशभर में नवरात्रि के व्रत (Happy Navratri 2021) शुरू हो चुके हैं. इस पावन अवसर पर व्रत रखने वाले लोग फलाहार का सेवन करते हैं.  यह एक ऐसा त्योहार है, जिसे पूरा देश बहुत ही धूमधाम से मनाता है. कई लोग नवरात्र के नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. उनका मानना है कि व्रत रखने से मां दुर्गा खुश होती हैं और आशीर्वाद देती हैं. वहीं, नौ दिनों तक सात्विक भोजन करने से शरीर डिटॉक्स होता है. इसके साथ ही इन दिनों बढ़ने वाली संक्रामण बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है. वहीं, जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक अच्छा मौका होता है. अगर आपकी तोंद निकली हुई है, तो आप इस नवरात्रि के व्रतों के दौरान वेट लॉस (Weight loss in navratri fast) कर सकते हैं. क्योंकि, विज्ञान भी वेट लॉस के लिए फास्टिंग (Fasting for weight loss) को मददगार मानता है, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने और फैट बर्न करने की प्रक्रिया में मदद मिलती है. वजन घटाने और शरीर को फिट रखने में ताजे फलों का प्रयोग सबसे बेस्‍ट माना जाता है. यही नहीं कमर की साइज मेंटेन करने के लिए आप सब्जियों के जूस को भी बतौर आहार ले सकते हैं.

Navratri 2021:  नवरात्र में उपवास रख कर ऐसे घटाएं आसानी से वजन

baj3b1co

Photo Credit: iStock

व्रत के दौरान वेट लॉस करने के आसान टिप्स  (Weight Loss Tips In Navratri)

नवरात्र के दौरान ज्यादा से ज्यादा सब्जियों से बने सूप का सेवन करें. ये स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और हमारे वजन को बहुत तेजी से कम करने में मदद करता है.

व्रत के दौरान पूड़ी या फिर तली हुई चीजों के सेवन से बचें. इसके बजाय आप लो फैट चीजों का सेवन करें. फुल क्रीम दूध के बजाय आप फ्रूट सलाद को अपने आहार में शामिल करें. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए व्रत के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पियें. इससे बॉडी को डिटॉक्स होने में मदद मिलेगी और हाइड्रेशन से वेट लॉस में भी मदद मिलती है.

वजन कम करने के लिए व्रत के बनाए हुए आहार में कम कार्बोहाइड्रेट, वसा वाली चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे- नारियल पानी, चिया सीड, पपीता, बिना क्रीम वाला दूध इत्यादि.

5ivgnog8

Navratri 2021: नवरात्र व्रत के साथ कम कर सकते हैं वजन, देखें पूरा डाइट प्‍लान 

उपवास के दौरान हमें हमेशा सुबह में खुले वातावरण में टहलना चाहिए.

तीन टाइम भोजन के बजाए, हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है. यह ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा और आपको पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कराएगा.

टेबल नमक के बजाय, व्रत में सभी खाने पर सेंधा नमक डलता है. आप जीरा, जीरा पाउडर, हरी इलायची, लौंग, काली मिर्च पाउडर और काली मिर्च का भी प्रयोग कर सकते हैं. ये वजन कम करने में काफी कारगर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूध और डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर, सफेद मक्खन, घी, मलाई और खोया का व्रत में सेवन कर सकते हैं. एक कटोरी दही के साथ फ्रूट चाट भी बड़ा फायदेमंद है. लस्सी, जिसे छाछ भी कहा जाता है, आपको पूरे दिन ठंडा और हाइड्रेटेड रखने का एक और बढ़िया ऑप्शन है.