विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2021

Natural Remedies For Ant Bits: चींटी के काटने पर घबराएं नहीं, करें ये 6 घरेलू उपचार, मिलेगा झटपट आराम

Natural Remedies For Ant Bits : हम आपको घर में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके उपयोग से आप चींटी के काटने के दर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Natural Remedies For Ant Bits: चींटी के काटने पर घबराएं नहीं, करें ये 6 घरेलू उपचार, मिलेगा झटपट आराम
Ant Bits : चींटी द्वारा काटे जाने पर आप टूथपेस्‍ट का पेस्‍ट लगा सकते हैं. इससे तुरंत आराम मिलेगा.
नई द‍िल्‍ली:

Natural Remedies For Ant Bits : बदलते मौसम में घरों में चींटियों का आना आम बात है. ज्यादातर नमी वाले जगहों पर ये सबसे पहले हमला बोलती हैं. आमतौर घर में दिखने वाली चींटियों से हम डरते नहीं हैं, लेकिन छोटी सी दिखने वाली ये चींटी (Ant) जब काटती (Ant Bite) है तो नानी याद दिला देती है. इसके काटने से शरीर पर सूजन व लाल धब्बे उभर आते हैं, इनमें जलन और खुजली होने लगती है, लेकिन अब आपको ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies), जिनकी मदद से आप चींटी के काटने (Ant Bite) से होने वाली परेशानियों से निजात पा सकते हैं. हम आपको घर में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके उपयोग से आप चींटी के काटने के दर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

चींटियों के काटने पर अपनाएं ये नेचुरल इलाज

1. नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल कई चीजों के लिए लाभकारी है. इसके गुणों से हर कोई वाकिफ है. जिस जगह चींटी काटें, उस जगह बिना समय बिताए नारियल तेल लगाने से तत्काल प्रभाव देखने को मिलता है. उस जगह ठंडक पहुंचती है और थोड़ी देर मसाज करने से जलन वाली जगह पर आराम मिलता है. 

2. शहद (Honey)

शहद का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है. शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चींटी द्वारा काटे जाने वाली जगह पर इंफेक्शन के खतरे को रोकने में मदद करता है. इसके साथ ही शहद में मौजूद एंजाइम जहर को काटने में भी मदद करता है. शहद लगाने से जलन और खुजली से भी राहत मिलती है.

चींटी के काटने पर शहद का कर सकते हैं इस्तेमाल 

7s38qeug

Photo Credit: iStock

3. बर्फ की सिकाई (Use Icepack)

आपने कई बार अंदरूनी चोट और सूजन के लिए बर्फ की सिकाई तो की होगी. कई घरों में आजमाये जाने वाला ये नुस्खा बेहद खास है. यही फॉर्मूला चींटी के काटे जाने वाले स्थान पर भी आजमाये, ये काम करेगा ही करेगा. आपने देखा ही होगा जब चींटी काट लेती है तो स्किन पर लाल धब्बा और सूजन उभर आती है, ऐसी स्थिति में आप एक तौलिये में बर्फ के कुछ टुकड़ों की मदद से 10 से 20 मिनट तक सिकाई करें, आप देखेंगे कि कुछ ही देर में इसकी ठंडक से वाहिकायें सिकुड़ जायेंगी और कुछ ही पल में जलन, खुजली व दर्द से आपको तुरंत आराम मिल जाएगा.

4. टूथपेस्ट (Toothpaste)

जी हां आप सही पढ़ रहे हैं टूथपेस्ट, जिसका इस्तेमाल आप जलन वाले हिस्से में आराम के लिए कर सकते हैं. टूथपेस्ट में मिंट होता है, जो जल्द राहत पहुंचाने का काम करता है. चींटी द्वारा काटे जाने पर आप इसका प्रयोग बिना हिचक कर सकते हैं. चींटी के काटने पर टूथपेस्ट से मिलता है आराम 

toothpaste 

5. एलोवेरा (Aloe vera)
एलोवेरा जिसका इस्तेमाल घर-घर में होता है. इसका प्रयोग खाने, शरीर पर लगाने और दवाई के रूप में किया जाता है. ये कई तरह की समस्याओं से आपको जल्द ही निजात दिलाने में कारगर है. इसी तरह आप चींटी के काटने वाली जगह पर एलोवेरा का इस्तेमाल कर जलन और दर्द से आराम पा सकते हैं, बस आपको करना सिर्फ ये है कि एक एलोवेरा लें, उसको छीलकर उसका जैल एक कटोरी में निकाल लें और उस स्थान पर लगाए, जहां चींटी ने काटा हो.

6. सेंधा नमक (Rock Salt)
आपके किचन में मौजूद सेंधा नमक का उपयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको दर्द से निजात दिलाने में भी काम आयेगा. आप सोच रहे होंगे वो कैसे, तो बताते हैं. अगर आपके घर में किसी को चींटी ने काट लिया है तो आपको गरम पानी लेना है, उसमें थोड़ा सेंधा नमक मिलाना है और एक सूती कपड़े की मदद से उस घोल में डूबोकर सूजन की जगह लगाना है. इससे आपको कुछ ही देर में आराम मिल जायेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यह लाल फल रोज खाइए, पाचन होगा बेहतरऔर हड्डियां होंगी मजबूत, स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे
Natural Remedies For Ant Bits: चींटी के काटने पर घबराएं नहीं, करें ये 6 घरेलू उपचार, मिलेगा झटपट आराम
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;