National Girl Child Day 2023: आज है राष्ट्रीय बालिका दिवस, इस तरह बनाएं अपनी बिटिया का दिन खास 

National Girl Child Day: आज देशभर में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को अपने स्तर पर किस तरह खास बनाया जा सकता है आप भी जान लीजिए.

National Girl Child Day 2023: आज है राष्ट्रीय बालिका दिवस, इस तरह बनाएं अपनी बिटिया का दिन खास 

National Girl Child Day: अपनी गुड़िया के लिए बनाएं यह दिन खास. 

खास बातें

  • 24 जनवरी के दिन मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस.
  • राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटी का दिन बनाएं खास.
  • साथ की जा सकती हैं कई एक्टिविज.

National Girl Child Day 2023: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा वर्ष 2008 से राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने की शुरूआत की गई. इस दिन को मनाने का उद्देश्य बच्चियों के साथ समाज में हो रहे भेदभाव और अन्याय को उजागर करना है. साथ ही, बच्चियों की शिक्षा, सुरक्षा और सशक्तिकरण (Empowerment) के विषय में सभी को जागरूक करना भी इस दिन को मनाने का मकसद है. कहते हैं हर काम की शुरूआत अपने घर से और अपने स्तर पर की जाती है, आप अपनी बेटी को पढ़ाकर, उसे समान अधिकार और प्यार देकर सशक्त बना सकते हैं. साथ ही, आज के दिन को अपनी बिटिया (Girl Child) के लिए बेहद खास किस तरह बनाएं यह भी जान लीजिए. आपके इस प्यार को देखकर आपकी नन्हीं गुड़िया खिलखिलाकर हंस पड़ेगी. 

mb8b10f8

Twinkle Khanna से लीजिए पैरेंटिंग टिप्स, बच्चों की परवरिश के लिए माता-पिता की तैयारी है जरूरी 


बेटी को खास कैसे फील कराएं | How To Make Your Daughter Feel Special 

बाहर जाएं घूमने 

माता-पिता (Parents) अक्सर परिवार के साथ घूमने का प्लान साल में 1-2 बार ही बनाते हैं और जाहिर सी बात है इसमें बेहद प्लानिंग भी करनी पड़ती है. लेकिन, कभी-कभार बिना प्लानिंग के भी कुछ करने में हर्ज नहीं है. चाहे शाम का समय हो, घर के आसपास कहीं जाएं और भुट्टा या पॉपकोर्न का मजा लें. आप किसी मॉल में या खाने-पीने रेस्टोरेंट भी जा सकते हैं. 

mnkdt9ho

लाएं मनपसंद चीजें 


बच्चे हों या बड़े अपनी मनपसंद की कोई चीज मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. मनपसंद की चीज जरूरी नहीं है कि महंगी हो, कभी-कभी शाका लाका बूम-बूम वाली पेंसिल या अपनी पसंद का हलवा पाकर भी अच्छा लगता है. 


साथ करें एक्टिविटीज 

बेटी के साथ उसकी पसंद की कोई एक्टिविटी करें. उसकी गुड़िया से खेलना या स्कूल के किसी निबंध को लिखना भी मजेदार हो सकता है. इसके अलावा पेंटिंग, क्ले से आकृतियां बनाना, पिकनिक मनाना और नाचना-गाना भी अच्छी एक्टिविटीज (Activities) हैं. 

6tngaeao

देखें एनिमेटेड फिल्में 

एनिमेटेड फिल्मों की एक खासियत यह है कि उनमें परिवारिक मूल्य, दोस्ती, लगाव, प्यार, अपनापन और प्रकृति से प्रेम को बेहद खास अंदाज में पेश किया जाता है. बच्चों ही नहीं बल्कि बड़ों को भी ये एनिमेटेड फिल्में बेहद अच्छी लगती हैं. कोको, फ्रोजन, इंसाइड आउट, स्पिरिटिड अवे, माई फ्रेंड टोरोटो, सोल, एनकांटो, टर्निंग रेड और मोआना कुछ ऐसी ही एनिमेटेड फिल्में (Animated Movies) हैं जो पूरा परिवार मिलकर देख सकता है और एंजॉय कर सकता है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Athiya Shetty और KL Rahul का वेडिंग लुक रहा सबसे हटकर, 10,000 घंटों में बनकर तैयार हुआ आथिया का लहंगा