पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें, ये DIY Mustard Oil Face Mask

सरसों के तेल में काले धब्बे और पिगमेंटेशन(Pigmentation) को हल्का करने के अद्भुत गुण होते हैं. चेहरे पर सरसों के तेल की नियमित मालिश आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है.

पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें, ये DIY Mustard Oil Face Mask

पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें, ये DIY Mustard Oil Face Mask

Mustard Oil Face Mask: सरसों का तेल(Mustard Oil) जिसे हिंदी में कच्ची घानी तेल के रूप में भी जाना जाता है, देश के ज्यादातर हिस्सों में खाना पकाने, पवित्र अनुष्ठानों और ब्यूटी बेनेफिट्स(Beauty Benefits) के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसे सरसों के बीजों को कम तापमान पर पीसकर बनाया जाता है, जिससे इसके सभी प्राकृतिक तत्व, जैसे एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक तेलों को बचाया जा सकता है. डार्क स्पॉट्स(Dark Spots) एक ऐसी समस्या है, जो व्यक्ति को कॉम्प्लेक्स महसूस करा सकती है. लेकिन एक सही सामग्री और घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके इनसे छुटकारा पाया जा सकता हैं. सरसों के तेल में काले धब्बे और पिगमेंटेशन(Pigmentation) को हल्का करने के अद्भुत गुण होते हैं. चेहरे पर सरसों के तेल की नियमित मालिश आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे सरसों के तेल से बने इन सरल DIY फेस पैक का इस्तेमाल करके डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को दूर करने के साथ ही ढेरों फायदे पा सकते हैं...

यह भी पढ़ें- Mustard Seeds For Hair in Hindi: काले लंबे बालों के लिए सरसों के बीज से घर पर बनाएं ये हेयर मास्क

DIY मस्टर्ड ऑयल फेस पैक बनाने की रेसिपी

आपको चाहिए-

2-3 चम्मच सरसों का तेल

1 चम्मच बेसन

1 चम्मच दही

आधा चम्मच नींबू का रस

mustard oil

बनाने का तरीका-

-एक कटोरी में सरसों का तेल, दही, बेसन और नींबू का रस मिलाएं.

-एक चम्मच लें और उन सभी को मिलाकर एक मोटा पेस्ट बना लें.

-अपने चेहरे पर मास्क की एक पतली परत लगाएं और इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

-इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोकर पोछ लें.

-त्वचा में कसाव महसूस हो तो मॉइस्चराइजर लगाएं.

-बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में एक बार इस होममेड फेस पैक का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें- Mustard Seeds For Hair in Hindi: काले लंबे बालों के लिए सरसों के बीज से घर पर बनाएं ये हेयर मास्क

मस्टर्ड ऑयल फेस मास्क इस्तेमाल करने के अन्य लाभ-

टैनिंग को दूर करता है(Removes Tanning)

त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए बाहर निकलने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाना चाहिए. कभी-कभी सूरज की किरणों के बार-बार त्वचा पर पड़ने से त्वचा टैन हो जाती है. यह फेस पैक सूर्य के किरणों के प्रभाव को कम करने में बहुत प्रभावी हो सकता है, क्योंकि इसमें नींबू और सरसों के तेल के कई गुण है. नींबू में विटामिन सी होता है, सरसों का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, दोनों ही टैनिंग हटाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करना (Delays Signs Of Ageing)

फाइन लाइन्स और सैगिंग स्किन एक ऐसी समस्या है, जो कोई भी नहीं चाहता है. लेकिन, बढ़ती उम्र और कुछ अन्य पर्यावरणीय कारकों के साथ शरीर की ऊपरी परत अपना कसाव खोने लगती है. सरसों के तेल में विटामिन ई उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों के साथ, झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है. सरसों के तेल के फेस पैक को लगाने के साथ ही अपने स्किनकेयर रूटीन और डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है.

यह भी पढ़ें- Mustard Seeds For Hair & Skin: बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं सरसों के बीज या राई

त्वचा में निखार लाता है (Lightens Up Skin Complexion)

सिर्फ डार्क स्पॉट ही नहीं, घर का बना सरसों के तेल का फेस मास्क (Mustard Oil Face Mask) आपके चेहरे के कॉम्पलेक्शन को निखारता भी है. यह विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की उपस्थिति के कारण होता है, एक पोषक तत्व जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. इस फेस पैक के अलावा आप हर रात सरसों और नारियल के तेल का मिश्रण भी लगा सकते हैं. इन्हें लगाने के बाद अपने चेहरे को माइल्ड या होममेड फेस वॉश से साफ करना न भूलें.

रूखे होठों को मुलायम करता है (Softens Chapped Lips)

सर्दी आ रही है और आपकी त्वचा, विशेष रूप से होंठ बहुत सूखने लगते हैं. साधारण लिप बाम और पेट्रोलियम जेली उन्हें एक या दो घंटे तक नम रख सकते हैं. लेकिन, आपको कुछ ऐसा चाहिए, जो सोते समय भी आपके होठों को मुलायम बनाए रख सके. सोने से पहले सरसों के तेल की कुछ बूंदे नाभि में डालने से सूखे और फटे होंठ ठीक हो जाएंगे.

एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र के रूप में कार्य करता है (Acts As A Natural Cleanser)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने का एक प्राकृतिक तरीका है. शरीर पर सीधे सरसों का तेल लगाने से पसीने की ग्रंथियां उत्तेजित हो जाती हैं, जिससे त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं. यह न केवल शरीर के तापमान को कम करता है, बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों और अवांछित नमक के जमाव को भी दूर करता है. अगर आपके पास तैलीय के अलावा कोई अन्य प्रकार की त्वचा है, तो आप छिद्रों को साफ करने के लिए अपने चेहरे पर सरसों का तेल भी लगा सकते हैं और चमकदार त्वचा पा सकते हैं.