Mother's day 2023: कैसे शुरू हुई थी मदर्स डे को मनाने की परंपरा, जानें मां के लिए समर्पित इस दिन का इतिहास

Mother's day kab hai 2023 : मदर्स डे एक ऐसा दिन है, जो हर मां का सम्मान करता है. यह दुनिया भर में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है, लेकिन ज्यादातर देश इसे मई के दूसरे रविवार को मनाते हैं. मदर्स डे की शुरुआत अमेरिका में 20वीं सदी में हुई थी.

Mother's day 2023: कैसे शुरू हुई थी मदर्स डे को मनाने की परंपरा, जानें मां के लिए समर्पित इस दिन का इतिहास

Mothers day in india : मदर्स डे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में 1908 में मनाया गया था.

Mother's Day 2023: हर साल मई के दूसरे रविवार (Sunday) को मदर्स डे मनाया जाता है. हर बच्चे और मां (Mother) के लिए यह दिन बहुत खास होता है. इस बार मदर्स डे (Mother's Day) 14 मई 2023, रविवार को मनाया जाएगा. वैसे तो मां का शुक्रिया अदा करने के लिए एक पूरी जिंदगी ही कम पड़ जाएगी, लेकिन इस खास दिन पर आप अपनी मां को उनकी परवरिश और उनके समर्पण के लिए शुक्रिया (Thank You) कह सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि इस मदर्स डे को मनाने की शुरुआत कैसे हुई थी. अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं मदर्स डे का इतिहास (History Of Mother's Day)

h0ar1q0s

मदर्स डे का इतिहास (History Of Mothers Day)

मदर्स डे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में 1908 में मनाया गया था, जब एना जार्विस ने अपनी मां एन रीव्स जार्विस की याद में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था. उन्होंने 19वीं शताब्दी में स्वास्थ्य और स्वच्छता की स्थिति में सुधार के लिए मदर्स डे वर्क क्लबों का आयोजन किया था. एना जार्विस अपनी मां और सभी माताओं का सम्मान करना चाहती थीं और उन्होंने मदर्स डे को नेशनल हॉलीडे के रूप में मनाने के लिए एक अभियान शुरू किया.

1914 में मिली राष्ट्रीय मान्यता

1914 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने माओं को सम्मानित करने के लिए नेशनल हॉलीडे के रूप में मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने के पेपर पर साइन किया. उसके बाद ये दिन कुछ समय में पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया और यह अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा.

मदर्स डे की लोकप्रियता

आज मदर्स डे दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में मनाया जाता है, और यह माताओं और उनके लिए प्यार, आभार जताने का दिन है. लोग अक्सर अपनी मम्मियों को आज के दिन गिफ्ट, कार्ड और फूल देते हैं.. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Airport Traffic: एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए Deepika-Prakash Padukone और Arjun Kapoor

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com