विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

मोरिंगा की पत्तियां इन 5 सेहत से जुड़ी समस्याओं में हैं फायदेमंद, इसकी सब्जी भी बनती है टेस्टी

मोरिंगा की पत्तियों को कई तरीके से आहार में शामिल किया जा सकता है. इन्हें जूस के रूप में, तली हुई सब्जियों के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
मोरिंगा की पत्तियां इन 5 सेहत से जुड़ी समस्याओं में हैं फायदेमंद, इसकी सब्जी भी बनती है टेस्टी
जिन लोगों को तपेदिक (tuberculosis) है, उन्हें मोरिंगा की पत्तियों से बहुत फायदा हो सकता है. 

Moringa leaf benefits : सहजन की पत्तियां, जिन्हें आमतौर पर मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. यह पोषण के मामले में गाजर, संतरे और यहां तक कि दूध को भी पीछे छोड़ देती हैं. सहजन की पत्तियों को कई तरीके से आहार में शामिल किया जा सकता है, जूस और तली सब्जी के रूप में. आज हम इस लेख में मोरिंगा की पत्तियां आपको कितने फायदे पहुंचा सकती हैं उसके बारे में बताएंगे. 

मोरिंगा पत्तियों के पोषक तत्व

1- मोरिंगा की पत्तियां विटामिन ए, सी, बी1 (थियामिन), बी2 (राइबोफ्लेविन), बी3 (नियासिन), बी6 और फोलेट से मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक से भरपूर होती हैं. 

2- एक कप मोरिंगा की पत्तियों में 2 ग्राम प्रोटीन, मैग्नीशियम (आरडीए का 8 प्रतिशत), विटामिन बी 6 (आरडीए का 19 प्रतिशत), आयरन (आरडीए का 11 प्रतिशत), राइबोफ्लेविन (आरडीए का 11 प्रतिशत) होता है.

3- मोरिंगा की पत्तियां अमीनो एसिड से भरपूर होती हैं, जो प्रोटीन के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं.  इस पत्ती में 18 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो हमारी ओवरऑल हेल्थ को बहुत लाभ पहुंचाते हैं.  मोरिंगा की पत्तियां सूजन-रोधी होती हैं. यह शरीर में किसी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करती हैं. 

4- मोरिंगा की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो  मुक्त कणों (free radicles) के दुष्प्रभावों प्रभावों से बचाती हैं. आपको बता दें कि मुक्त कण से  टाइप 2 डायबिटीज, हृदय की समस्याओं और अल्जाइमर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा करते हैं. 

5- मोरिंगा की पत्तियों में मौजूद एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड है जो भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है. जिन लोगों को तपेदिक है, उन्हें मोरिंगा की पत्तियों से बहुत फायदा हो सकता है. 

6- मोरिंगा की पत्तियां लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाती हैं और इसे कम भी कर सकती हैं ये लीवर में प्रोटीन के स्तर को बढ़ाता हैं. मोरिंगा की पत्तियां लिवर एंजाइमों को स्थिर करती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
मोरिंगा की पत्तियां इन 5 सेहत से जुड़ी समस्याओं में हैं फायदेमंद, इसकी सब्जी भी बनती है टेस्टी
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;