Monsoon Alert में घर से निकलते समय इन 5 चीजों को जरूर रखें साथ, बारिश की फुहार का उठा पाएंगे आनंद 

Rainy Season: मॉनसून के मौसम में कब पानी बरस पड़े कुछ पता नहीं चलता. ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपके पास वो चीजें जरूर हों जो आपको बारिश का आनंद लेने में मदद करें. 

Monsoon Alert में घर से निकलते समय इन 5 चीजों को जरूर रखें साथ, बारिश की फुहार का उठा पाएंगे आनंद 

Monsoon Essentials: बारिश के मौसम में जरूर रखें साथ कुछ चीजें. 

खास बातें

  • बारिश के मौसम में बिना तैयारी घर से ना निकलें.
  • साथ रखने पर काम आएंगी ये चीजें.
  • बारिश के मौसम का ले पाएंगे मजा.

Monsoon Alert: बरसात के मौसम का मजा कब सजा बन जाए पता नहीं चलता. आजकल जिस तरह की गर्मी पड़ रही है उसमें बारिश की कुछ बूंदे अच्छी तो लगती हैं लेकिन जल्द ही हवा में चिपचिपाहट और हयूमीडिटी का एहसास होने लगता है. वहीं, अगर आप कहीं बाहर हों और बरसात होने लगे तो बिना किसी तैयारी गीले होकर भीगे हुए जूते-चप्पल में मेट्रो या बस की सवारी करना भी जी का जंजाल बन जाता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप मॉनसून (Monsoon) में कुछ जरूरी चीजों को हमेशा अपने साथ रखें जिससे कभी भी अचानक बारिश (Rain) होने पर आप मौसम का आनंद उठा पाएं और खुद को बेमन भीगने और चिपचिपे होने से बचा पाएं. 


बारिश के मौसम में हमेशा साथ रखने वाली चीजें | Things To Always Carry In Rainy Season 


वॉटरप्रूफ बैग 

बरसात के मौसम में बादल का कोई ठिकाना नहीं होता कि कब बरस पड़े. इसलिए वॉटरप्रूफ बैग (Waterproof Bag) साथ रखें. इससे जब भी बारिश होगी आपका सामान गीले होने से बच जाएगा. अगर वॉटरप्रूफ बैग ना हो तो किसी पॉलिथिन या पॉली बैग को साथ रखें जिससे बारिश होते ही आप अपने जरूरी सामान जैसे पैसे, कार्ड्स और फोन को उसमें रख सकें. 


पतला रेनकोट

यह सही है कि हर दिन छाता (Umbrella) लेकर निकलना या बड़ा सा रेनकोट कैरी करना मुश्किल होता है. लेकिन, पतले और फोल्ड करके मुट्ठी बराबर सिकुड़ जाने वाले रेनकोट को साथ रखा जा सकता है. यह आपके बैग या पॉकेट में जरा सी जगह लेगा पर बारिश होने पर बड़ा काम आएगा. 

इंसेक्ट रेपेलेंट 

मॉनसून में बारिश की फुहार अपने साथ कीड़े-मकौड़े भी कुछ कम लेकर नहीं आती. आप नहीं जानते कि आपको कब कौन-सा कीड़ा काट जाए इसलिए इंसेक्ट रेपेलेंट या क्रीम साथ रखना एक अच्छा चुनाव होगा. 


टिशू पेपर 

बारिश में हर तरफ कीचड़ होना लाजमी है और आपका कीचड़ में पैर पड़ना भी. गंदे जूते या चप्पलों के कारण कीचड़ की छींटें पड़े पैरों को साफ करने के लिए आपके पास कुछ होना चाहिए. आप अपने रुमाल को बार-बार इस्तेमाल नहीं कर सकते इसलिए अपने साथ कुछ टिशू पेपर जरूर रखें.


मोटे कपड़े 

इस बात पर खास ध्यान दें कि आप मॉनसून के सीजन में बारिश की संभावना होने पर मोटे कपड़े पहनें जिससे गीले होने पर वे पारदर्शी ना हों. हल्के और पतले कपड़े भीगने पर पारदर्शी हो जाते हैं जो असहजता और कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com