पतले होने के लिए आप भी खाते हैं मेथी दाना, तो इन लोगों को बचना चाहिए, वरना हो जाएंगे लंबे समय के लिए बीमार

Who Should Not Eat Methi Dana: मेथीदाना का इस्तेमाल कुकिंग के दौरान तड़का लगाने के लिए तो किया ही जाता है. कुछ लोग मेथी दानों का सेवन तमाम अलग-अलग तरीकों से भी करते हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए मेथी दाना खाना नुकसानदायक हो सकता है.  

पतले होने के लिए आप भी खाते हैं मेथी दाना, तो इन लोगों को बचना चाहिए, वरना हो जाएंगे लंबे समय के लिए बीमार

Fenugreek side effects : मेथी के साइड इफेक्ट्स.

खास बातें

  • मेथी दाना खाते हैं आप.
  • तो इन लोगों को बचना चाहिए.
  • वरना लंबे समय के लिए हो जाएंगे बीमार.

Who Should Not Eat Methi Dana or Fenugreek : कुकिंग के दौरान मेथी दाने (Methi seeds) का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. लेकिन मेथीदाना केवल स्वाद का तड़का लगाने के काम ही नहीं आता है. मेथीदाना हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. जिसके चलते बहुत लोग तरह-तरह से मेथी दाना को अपनी डाइट (Healthy Diet) में शामिल करते हैं. पर आपको बता दें कि सेहत के लिए फायदेमंद (Who should not eat methi seeds) माना जाने वाला मेथीदाना कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से लोग हैं, जिनको मेथीदाना का सेवन नहीं करना चाहिए. तो आइए आपको बताते हैं कि किन लोगों को डाइट में मेथी दाना शामिल नहीं करना चाहिए.

गर्मी आते ही चींटियां किचन से लेकर बाथरूम तक फैल गई हैं, तो ये देसी नुस्खा उन्हें 5 मिनट में घर से कर देगा दूर

 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए मेथी दाना का सेवन (Who Should Avoid Methi Seeds)



1. हाई ब्लड प्रेशर होने पर

जिन लोगों को हाई बीपी की प्रॉब्लम रहती है और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जो लोग दवाओं का सेवन करते हैं, उन लोगों को मेथी दाना खाने से बचना चाहिए. मेथी दाना ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है. ऐसे में अगर आप पहले से बीपी की दवा खा रहे हैं, तो मेथी दाना खाने से ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है.  

2. प्रेग्नेंसी और स्तनपान के दौरान
 
प्रेगनेंसी के दौरान मेथी दाना खाने से भी महिलाओं को परहेज करना चाहिए. दरअसल मेथी दानों की तासीर काफी गर्म होती है और इसके सेवन से ब्लीडिंग होने की संभावना रहती है, जिससे गर्भपात होने का खतरा बना रहता है. इसके साथ ही स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी मेथीदाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे को दस्त व गैस की दिक्कत हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



3.  डायबिटीज में

जो लोग डायबिटीज के पेशेंट हैं उनको भी मेथी दाना का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. बता दें कि मेथी दाना खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. ऐसे में अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना दवा का सेवन कर रहे हैं, तो मेथी दाना शुगर लेवल को और भी ज्यादा कम कर सकता है. ऐसे में आपको मेथी दाना खाने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए.

4. एलर्जी की समस्या होने पर

अगर आप किसी तरह की एलर्जी की परेशानी से गुजर रहे हैं, तो भी आपको मेथीदाने का सेवन करने से बचना चाहिए. मेथी दानों में ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं जो आपकी एलर्जी की दिक्कत को बढ़ाने में मदद कर सकता है. जिससे आपको स्किन पर रेशेज या फिर उल्टी जैसी दिक्कत हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV



5. पेट संबंधी परेशानी होने पर

पेट सम्बन्धी किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे लोगों को मेथी दाना खाने से परहेज करना चाहिए. बता दें कि मेथी दानों का ज्यादा सेवन करने से आपको दस्त, उल्टी और गैस जैसी दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com