Menstrual hygiene day 2022: सेनेटरी पैड से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकता है वजाइनल इंफेक्शन

Period hygiene: क्या आपको पता है पीरियड के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला सेनेटरी पैड भी कई बार वजाइनल इंफेक्शन का कारण बन जाते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है इसकी वजह.

Menstrual hygiene day 2022: सेनेटरी पैड से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकता है वजाइनल इंफेक्शन

Menstrual hygiene: पीरियड के दौरान योनि में खुजली ज्यादा हो तो डॉक्टर से संपर्क करें.

खास बातें

  • पीरियड में ऑयली फूड न खाएं
  • विटामिन सी वाले फूड्स का करें सेवन.
  • सुबह से लेकर शाम तक एक ही पैड लगाकर न रखें.

Vaginal infection: हर महीने आने वाले पीरियड्स से पहले महिलाएं और लड़कियां क्रैम्प्स (cramps), कमर दर्द (back pain) से गुजरती है. पीरियड एक नेचुरल प्रोसेस है जिसमें शरीर का गंदा खून बाहर आता है. आपको बता दें कि इस दौरान हाइजीन (hygiene in periods) का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही से वजाइनल इंफेक्शन का शिकार हो सकती हैं. क्या आपको पता है इस दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला सेनेटरी पैड भी कई बार संक्रमण (infection) का कारण बन जाते हैं. तो चलिए जानते हैं पीरियड के दौरान किन बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि इंफेक्शन से ना गुजरना पड़े. 

पीरियड में बरतें ये सावधानियां | precautions in periods 

- पीरियड के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले पैड्स में केमिकल (chemical pad) का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको पैड लगाने के बाद खुजली (itching) की समस्या होती है तो वर्तमान में जिस ब्रांड का सेनेटरी (sanitary pad) इस्तेमाल कर रही हैं उसे तुरंत बदल दें.

- बहुत से लोग पैसे बचाने के लिए एक ही पैड सुबह से लेकर शाम तक लगाकर रखती हैं जिससे वजाइनल इंफेक्शन (vaginal infection) होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

- पीरियड के दौरान अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली होती है वजाइना में तो गायनी से तुरंत संपर्क करें. नहीं तो बड़े संक्रमण का शिकार हो सकती हैं.

- मेन्सट्रूअल (menstrual hygiene) के दौरान कोशिश करें की एक अच्छी क्वालिटी का ही पैड यूज करें. इससे आपकी हाइजीन लेवल बेहतर होगा. इसके अलावा पीरियड में वजाइना को अच्छे से साफ करें.

- वहीं डाइट में विटामिन सी (vitamin c foods) वाले फूड्स को जरूर शामिल करें इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट (immunity booster) होगी. वहीं प्रोटीन डाइट (protein diet) का भी सेवन करें. तैलीय आहार को इस दौरान खाने से बचें.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

गौरी खान का मुंबई में दिखा क्‍लासी लुक, ब्‍लैक आउट‍फिट में आईं नजर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com