विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

महिलाओं की तरह ही चमकने लगेगी पुरुषों की त्वचा, बस चेहरे पर लगाना शुरू कर दीजिए ये 4 चीजें 

Skin Care Tips For Men: जितनी देखभाल की जरूरत महिलाओं की स्किन को होती है उतनी ही देखरेख पुरुषों की त्वचा के लिए भी जरूरी है. जानिए किस तरह त्वचा को चमकदार बना सकते हैं आप. 

Read Time: 4 mins
महिलाओं की तरह ही चमकने लगेगी पुरुषों की त्वचा, बस चेहरे पर लगाना शुरू कर दीजिए ये 4 चीजें 
Glowing Skin: इस तरह पुरुषों की त्वचा पर भी नजर आ सकता है निखार. 

Men Skin Care: एक जमाना हुआ करता था जब पुरुष एक ही साबुन से सिर धो लिया करते थे, नहा लिया करते थे और उसी को चेहरे पर मल लेते थे. अब वो समय है जब पुरुष भी समझने लगे हैं कि उनकी त्वचा को भी उतनी ही देखरेख की जरूरत है जितना वे अपनी बहन या पत्नी को करते हुए देखते हैं. त्वचा दिनभर धूप, धूल और प्रदूषण का शिकार होती रहती है. इससे त्वचा कई सतहों तक डैमेज (Skin Damage) हो सकती है. इसीलिए जरूरी होता है कि चेहरे को वो एक्स्ट्रा केयर दी जाए जिसका वो हकदार है. यहां ऐसी ही छोटी-मोटी चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें त्वचा पर इस्तेमाल कर पुरुष भी ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

पुरुष कैसे पाएं निखरी त्वचा | How Men Can Get Glowing Skin 

लगा सकते हैं दही 

चेहरे को क्लेंज करने के लिए आप हफ्ते में एक से दो बार चेहरे पर दही (Curd) मल सकते हैं. दही के क्लेंजिक गुण त्वचा को साफ करते हैं और इसके एक्सफोलिएंटिंग गुण डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करते हैं. दही में नींबू निचौड़कर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. दही को चेहरे पर मलें और इसे 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

गुड़हल के फूल को एक बार लगा लिया इस तरह तो बार-बार करेंगे हेयर केयर में शामिल, बढ़ने लगते हैं बाल

नारियल का तेल 

रात के समय चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. सोने से पहले चेहरा फेस वॉश से अच्छे से साफ कर लें. इसके बाद हथेली में थोड़ा सा नारियल का तेल (Coconut Oil) लेकर चेहरे पर मलें और सो जाएं. आपकी स्किन ड्राई है तो नारियल का तेल आपके लिए किसी खजाने की चाभी से कम नहीं है. लेकिन, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो चेहरे पर बेहद कम मात्रा में ही नारियल तेल को लगाएं. 

दूध से होगी त्वचा साफ 

दूध लैक्टिक एसिड होता है जो एक बेहतरीन क्लेंजर का काम करता है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस कटोरी में हल्का सा कच्चा दूध (Raw Milk) लेकर उसमें रूई का टुकड़ा डुबोएं. अब इसे चेहरे पर मलें. आपको मैल और डेड स्किन सेल्स छूटती हुई नजर आएंगी. दूध को इस तरह चेहरे पर मलने से स्किन साफ-सुथरी और चमकदार नजर आने लगती है. आप रोजाना भी दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं या हफ्ते में 2 से 3 बार भी. 

एलोवेरा जैल लगा लें 

एलोवेरा जैल हाइड्रेटिंग और सूदिंग होता है. आपकी त्वचा की कई दिक्कतों को थोड़ा सा एलोवेरा जैल ही दूर कर सकता है. आप ताजा एलोवेरा का गूदा भी चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर एलोवेरा जैल त्वचा पर मला जा सकता है. एलोवेरा जैल में हल्दी मिलाकर इसका फेस पैक (Face Pack) बनाकर भी चेहरे पर लगाएं, इससे स्किन खिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
महिलाओं की तरह ही चमकने लगेगी पुरुषों की त्वचा, बस चेहरे पर लगाना शुरू कर दीजिए ये 4 चीजें 
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;