बासी चावल के Hair mask से बालों की ग्रोथ और शाइन होगी अच्छी, यहां जानें बनाने का तरीका और इस्तेमाल

Rice Water for hair : चावल में अमीनो एसिड और स्टार्च होता है, जो बालों को जड़ से घना और मजबूत बनाने में मदद करता है. तो अगर आपके घर पर बचे हुए बासी चावल हैं तो उनको फेंकने की बजाय अपने बालों पर लगाएं.

बासी चावल के Hair mask से बालों की ग्रोथ और शाइन होगी अच्छी, यहां जानें बनाने का तरीका और इस्तेमाल

Basi chawal : चावल में अमीनो एसिड और स्टार्च होता है, जो बालों को जड़ से घना और मजबूत करता है.

खास बातें

  • बासी चावल का हेयर मास्क बना सकते हैं.
  • बासी चावल का कंडीशनर भी होता है अच्छा.
  • बासी चावल से शैंपू भी कर सकते हैं बालों को.

Rice Keratin Hair Mask : चावल जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है. चावल आपकी स्किन (skin) से लेकर आपके बालों (hair) तक को चमका सकता है. दरअसल बालों के लिए चावल का इस्तेमाल एक चीनी नुस्खा है. आपको बता दें कि चीन (China home remedy for hair) में चावल को बालों के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसके पीछे तर्क ये है कि चावल में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ (hair growth) के लिए फायदेमंद हैं. दूसरे फायदों की बात करें तो चावल में अमीनो एसिड (amino acid) और स्टार्च होता है जो बालों को जड़ से घना और मजबूत बनाने में मदद करता है. तो अगर आपके घर पर बचे हुए बासी चावल हैं तो उनको फेंकने की बजाय अपने बालों पर लगाएं. ये आपके बालों को एक नई मजबूती और ग्रोथ देंगे.

चावल केराटिन हेयर मास्क | Rice Keratin Hair Mask

s0e9grvo

बालों को स्ट्रेट (straightening) और स्मूद कराने के लिए पार्लर में महंगे महंगे केराटिन ट्रीटमेंट किए जाते हैं, लेकिन आप घर पर चावल का इस्तेमाल करके केराटिन ट्रीटमेंट कर सकती हैं. दरअसल, केराटिन ट्रीटमेंट (Keratin) आपके हेयर की ग्रोथ (Hair growth) में मददगार होने के साथ-साथ उसके टेक्सचर को भी सही करता है. तो आपके घर में जो भी बचे हुए चावल हैं उन्हें मैश कर लें. उसमें नारियल का तेल और अंडा मिलाएं और अगर आप अंडा ना मिलाना चाहें तो उसकी जगह दही भी मिला सकते हैं. बालों को वॉश (Hair wash) करने से पहले इस मास्क (hair mask) को लगाकर आधा घंटा छोड़ दें और उसके बाद अपने बाल शैंपू से धो लें. हेयर वॉश करने के बाद आप देखेंगे कि बाल पहले से ज्यादा सॉफ्ट हो गए हैं.

Uric Acid को रखना है कंट्रोल तो ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, ये रहे उनके नाम

चावल का पानी है बालों के लिए फायदेमंद 

htkeivto

अपने बालों में आप बासी चावल का पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पानी में इनोसिटोल होता है. ये एक ऐसा कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) है जो डैमेज बालों की मरम्मत में मदद करता है. चावल में प्रोटीन (protein) होता है जो आपके बालों को एक प्रोटेक्ट बैरियर देता है जिससे वो टूटने से बचते हैं. चावल का पानी बालों की ग्रोथ के लिए तो मददगार है ही साथ ही बालों को जड़ से मजबूत करता है और उन्हें दो मुंहे (splitting) होने से भी बचाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप बासी चावल को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को छानकर अपने बालों में लगाएं. 40 से 45 मिनट तक लगे रहने दें और फिर बालों को धो लें. 

चावल से बनाएं शैंपू | Rice Shampoo

4n73dr7

घर पर बचे हुए बासी चावल से आप उसका शैंपू बनाकर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को जड़ से मजबूत करने में मदद करती है. चावल से बने इस शैंपू को लगाने से बालों में चमक लौट आएगी और आपके बाल स्मूद नजर आएंगे. इसे बनाने के लिए बासी चावल को पीस लें. इसमें शिकाकाई मिलाएं नींबू का रस डालें और कुछ देर बालों में लगे रहने दें और फिर वॉश कर लें. 

 चावल का बनाएं कंडीशनर | Rice Conditioner

natural hair conditioners

Photo Credit: iStock

 चावल से बना हुआ कंडीशनर बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. ये आपके बालों को नमी देता है और विटामिन सी होने की वजह से डैंड्रफ होने से भी रोकता है. दूसरे कंडीशनर्स की तरह चावल का कंडीशनर आपके बालों को सॉफ्ट तो बनाता ही है साथ ही भरपूर पोषण भी देता है. बचे हुए चावल से आप ये कंडीशनर बना सकते हैं. इसके लिए आपको पहले चावल को दोबारा पानी में भिगोकर रखना होगा. फिर चावल को छानकर पानी को अलग करके निकाल लें.  इस पानी में नींबू का रस मिलाएं और अपने बालों में लगाएं. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो बालों को दोबारा वॉश कर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com