क्या देर रात खाना खाने से आपका वजन बढ़ रहा है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट इस बारे में

Eat late night dinner : जो लोग रात 8 बजे या उसके बाद खाते हैं, उनमें ज्यादा कैलोरी का कंज्यूम करने की संभावना होती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ता है.

क्या देर रात खाना खाने से आपका वजन बढ़ रहा है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट इस बारे में

Late night dinner : रात में जल्दी खाना खाएं .

खास बातें

  • बढ़ते वजन से परेशान लोग अपनी कैलोरी पर ध्यान देते है.
  • खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर न जाएं.
  • रात का खाना जल्दी खाएं.

Late Night Dinner : अक्सर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान होकर अपने वेट को कंट्रोल (how to control weight) करने के लिए जिम जाकर वर्कआउट करते हैं, डाइट का ध्यान रखते हैं, अपनी कैलोरीज पर कंट्रोल करते हैं फिर भी उनका वजन कम नहीं होता. क्या आप जानते है कि वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइ़ट और एक्सरसाइज काफी नहीं हैं. बल्कि आप की डाइट हैबिट्स (diet habits) भी बेहद मायने रखती हैं. डाइट की खराब आदतें आपका वजन कम नहीं होने देती खराब आदतों से मतलब है खाने के समय की पाबंदी नहीं रखने से है. अक्सर लोग दिन का खाना 3 बजे खाते हैं तो रात का खाना (how to change dinner habits for weight loss) 9-10 खाते हैं. रात में लेट खाना खाते हैं और खाते ही सीधे बिस्तर पर चले जाते हैं जो वज़न बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है.

मुल्तानी मिट्टी में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो टैनिंग का हो जाएगा सफाया, चमक जाएगी स्किन 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

वहीं कुछ लोग जिम तो जाते है वर्कआउट करके जितनी कैलरीज़ बर्न करते हैं उससे ज़्यादा कैलरीज़ का सेवन करते हैं. क्या आप उन लोगों में से हैं जो काम की वजह से रात का खाना जल्दी नहीं खा पाते हैं? 

स्वास्थ में सुधार और वजन कम करने के लिए टिप्स । Tips to loss weight and improve health 

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप देर तक काम करने के बावजूद अपनी डाइट को कंट्रोल कर सकते हैं. वहीं वेट लॉस करने के लिए इसे कैलोरीज आउट सिद्दांत कहती हैं. वेट  लॉस करने के लिए आप कब, क्या और कितना खा रहे हैं, इस पर नजर रखें.  

देर रात खाना खाने और वजन बढ़ने के बीच एक गहरा संबंध है. देर रात खाना खाने वाले लोगों मे अधिक कैलोरी खाने की आदत होती है. बता दें कि आधे दिन के बाद बेसल मेटाबॉलिस्म दर धीमी होने लगती है. इसका मतलब है कि आपकें शरीर कम वसा बर्न करता है.

  इस तरह से बनाएं डाइट प्लान 

•  खाना खाने के समय भूख को रोकने के कई तरीके हैं जैसे आपको ज्यादा कैलोरी वाला नाश्ता खाने से आपको  आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा, वहीं देर रात को ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से बचाव होगा .

• कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि रात में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से दिन में पहले सेवन किए गए कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अधिक तेजी से ब्लड शुगर बढ़ता है.  ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद का हार्मोन मेलात रक्त ग्लूकोज-विनियमन हार्मोन, इंसुलिन स्राव में बाधा डालता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भूखे न सोएं, अगर देर रात भोजन करते हैं तो कम खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com