मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो सेहत होगी खराब

Cooking tips : मिट्टी के बरतन में खाना पकाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है नहीं तो, फिर ये सेहत खराब करने का भी काम कर सकते हैं.

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो सेहत होगी खराब

Health tips : धीमी आंच पर खाना बहुत अच्छे से पकता है और स्वाद भी दोगुना होता है.

Clay pot cooking : खाने पकाने का पारंपरिक तरीका आज भी खास मौके पर लोग अपनाते हैं. आधुनिकता के दौर में भी लोग मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने से कतराते नहीं हैं, क्योंकि इसमें बना भोजन स्वाद से भऱपूर तो होता ही है साथ में सेहतमंद भी. लेकिन आपको इसमें खाना पकाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है नहीं तो, फिर ये आपकी सेहत को खराब करने का भी काम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या एहतियात बरतना पड़ता है मिट्टी के बरतन में खाना पकाने से पहले.

मिट्टी के बरतन में खाना पकाने से पहले क्या करें

  • अगर आप मिट्टी के बरतन में खाना पकाने का मन बना लिया है तो फिर आप पहले उन्हें पानी में भिगो दीजिए. इसके बाद पानी से निकालकर सूखे कपड़े से पोछ लीजिए. फिर आप इसे आंच पर दो मिनट रख दीजिए. इसके बाद दाल, चावल, सब्जी जो भी पकाना है पका सकते हैं.

सहजन की सब्जी का काढ़ा आपके मोटापे को करेगा कम, जानिए कैसे

  • मिट्टी के बर्तन में खाना कम आंच पर पकाना चाहिए क्योंकि, तेज आंच पर पकाने से बर्तन टूटने का भी डर रहता है. वैसे भी धीमी आंच पर खाना बहुत अच्छे से पकता है और स्वाद भी दोगुना होता है.

  • मिट्टी के बर्तन में खाना बनाते समय चलाने के लिए लकड़ी या फिर सिलिकॉन कड़छी का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बर्तन फूटेंगे नहीं. 

  • वहीं, मिट्टी के बरतन को साफ करते वक्त मुलायम स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे वो टूटेंगे नहीं. आप बरतन साफ करने के बाद सूती कपड़े से साफ कर लीजिए बरतनों को. ऐसा करने से आप दोबारा से मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल में ला सकती हैं.

"मैं अहंकार नहीं रखती :" अपनी सफलता पर बोलते हुए प्रियंका चोपड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com