सहजन की सब्जी का काढ़ा आपके मोटापे को करेगा कम, जानिए कैसे

Drumstick benefits : सहजन में विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन B6, विटामिन C पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बीमारियों से हमें दूर रखने का काम करते हैं.

सहजन की सब्जी का काढ़ा आपके मोटापे को करेगा कम, जानिए कैसे

(anemia) की समस्या में भी यह सब्जी बहुत फायदेमंद साबित होती है.

Drumstick benefits : आपने सहजन की सब्जी जरूर खाई होगी. ये हरी डंडेनुमा आकार की होती है. इनकी सब्जी और चोखा दोनों ही बहुत स्वादिष्ट होता है, ये स्वाद और सेहत दोनों में बहुत कारगर होते हैं. आज हम लेख में सहजन के काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से आप अपने मोटापे (obesity) को कुछ दिन में कम कर लेंगी, तो चलिए जानते हैं. सबसे पहले आपको इसके पोषक तत्वों के बारे में बता दें. इसमें विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिनB3, विटामिन B6 और विटामिन C मौजूद होते हैं. सहजन में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को दूर रखने का काम करते हैं.

ईद पर Hania Aamir का वायरल मेकअप लुक ऐसे करें रीक्रिएट, सबकी निगाहें आप पर जाएंगी टिक

मोटापे को कैसे करें कम

- अगर आप चाहती हैं कि शरीर पर मोटापा ना चढ़े तो इसका काढ़ा बनाकर पीना शुरू कर दीजिए. फिर देखिए कैसे चर्बी गलना शुरू हो जाती है.

- इसका काढ़ा पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा. लेकिन इसका काढ़ा पीने से पहले आप डॉक्टर से जरूर राय मशविरा करें. अन्यथा यह शुगर लेवल को बिगाड़ देगी.

- सहजन के काढ़े में मौजूद पोषक तत्व पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे कब्ज से राहत मिलती है. साथ ही ब्लोटिंग की परेशानी से भी निजात मिल जाता है.

- सहजन का काढ़े से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. इसकी पत्तियों में कैल्शियम और फासफोरस होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाता है. 

- एनीमिया (anemia) की समस्या में भी यह सब्जी बहुत फायदेमंद साबित होती है. अगर आपको यह परेशानी है, तो आज से ही खाना शुरू कर दें. सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनीमिया से लड़ने की क्षमता देते हैं. 

- यदि आपको मस्तिष्क से संबंधित कोई समस्या है तो सहजन के सेवन से दिमाग न केवल तंदुरुस्त होगा बल्कि याददाश्त में भी सुधार लाया जा सकता है. आप सहजन की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"मैं अहंकार नहीं रखती :" अपनी सफलता पर बोलते हुए प्रियंका चोपड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com