विज्ञापन
Story ProgressBack

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन ई और विटामिन सी को एक साथ इस्तेमाल करना, चेहरा करेगा ग्लो, दाग-धब्बे होंगे दूर

विटामिन सी और ई को एक साथ यूज किया जा सकता है. देखा जाए तो इन दोनों विटामिनों को एक साथ मिलाकर लगाने से त्वचा को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

Read Time: 3 mins
स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन ई और विटामिन सी को एक साथ इस्तेमाल करना, चेहरा करेगा ग्लो, दाग-धब्बे होंगे दूर
विटामिन सी और ई को एक साथ इस्तेमाल करने के फायदे.

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल (Skin care)की जब भी बात उठती है तो हेल्थ एक्सपर्ट विटामिन ई का नाम लेते हैं. विटामिन ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे त्वचा को बहुत सारा पोषण मिलता है. इसके साथ साथ विटामिन सी भी स्किन के लिए काफी अच्छा कहा जाता है. बाजार में विटामिन ई के कैप्सूल मिलते हैं जो स्किन केयर में यूज होते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि विटामिन ई और विटामिन सी ( vitamin E and vitamin C)को एक साथ त्वचा के लिए यूज किया जाए तो क्या होगा. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन ई और विटामिन सी को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

विटामिन ई और विटामिन सी को एक साथ त्वचा पर लगाने के फायदे (benefits of apply vitamin E and vitamin C for skin)

विटामिन सी और ई को एक साथ लगाने से आपकी स्किन एक्ने फ्री हो सकती है. एक्ने देखने में बहुत ही गंदे लगते हैं और इससे त्वचा भी खराब हो जाती है. ऐसे में अगर आप विटामिन ई और सी के कैप्सूल को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो इनके एंटीसेप्टिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा से एक्ने गायब कर देंगे. चूंकि विटामिन ई और विटामिन सी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर माने जाते हैं इसलिए इनका एक साथ यूज करने पर आपकी स्किन सन टैन से निजात पा सकती है. इन दोनों चीजों को एक साथ यूज करने पर टैनिंग दूर होती है और स्किन खिली खिली बन जाती है.

100 साल तक जीएंगे आप, अगर रोज सुबह उठकर करेंगे ये काम, रहेंगे हमेशा हेल्दी और फिट


उम्र के साथ साथ त्वचा ढीली होकर लटकने लगती है. ऐसे में अगर आप विटामिन सी और ई को मिक्स करके लगाएं तो आपकी स्किन में कसावट आएगी. ये दोनों की विटामिन स्किन को कसकर उसे कमनीय बनाते हैं. धूल, गंदगी और प्रदूषण के चलते चेहरे पर डार्क स्पॉट्स दिखने लगते हैं. अगर आप विटामिन सी और विटामिन ई को मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो ना केवल डार्क स्पॉट्स कम होंगे बल्कि चेहरे पर निखार आ जाएगा और चेहरा चमकने लगेगा. अगर आप दोनों विटामिन मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो चेहरे पर जलन, लाल दाने, दाग धब्बे कम होंगे और स्किन शाइन करने लगेगी.

Latest and Breaking News on NDTV
कैसे लगाएं विटामिन ई और विटामिन सी  (how to apply vitamin E and vitamin C on face)


सबसे पहले बाजार से विटामिन सी और विटामिन ई के कैप्सूल ले आएं. एक बाउल में एक एक कैप्सूल दोनों विटामिन का खोलकर डालें. अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और थोड़ा सा एलोवेरा जेल डालें और अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगा लें. दस मिनट बाद किसी फेस वॉश से चेहरा धो लें. आपको पहले ये तय करना होगा कि कहीं आपको किसी विटामिन से एलर्जी तो नहीं है और इसके लिए पैच टेस्ट जरूर कर लें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

</

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात के खाने में इन फूड्स को करें अवाइड, वेट लॉस में होगी आसानी
स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन ई और विटामिन सी को एक साथ इस्तेमाल करना, चेहरा करेगा ग्लो, दाग-धब्बे होंगे दूर
Father's Day: इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 
Next Article
Father's Day: इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;