Honey Benefits : शहद है त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद, पर आना चाहिए सही इस्‍तेमाल का तरीका

Honey Benefits : शहद हमारी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है ये तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन इसे कैसे इस्तेमाल करना है ताकि इसके नेचुरल गुणों का फायदा हमें मिले ये जानना जरूरी है.

Honey Benefits : शहद है त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद,  पर आना चाहिए सही इस्‍तेमाल का तरीका

Honey Benefits : नींबू को आधा काट लें, कटे हुए हिस्से पर थोड़ा शहद डालें और चेहरे पर लगाएं.

नई द‍िल्‍ली :

Honey Benefits : चेहरा खिला-खिला दिखे, कोई दाग-धब्बे न हों ऐसी हसरत तो हर किसी की होती है, लेकिन इसे पाने के लिए क्या करना है ये सवाल हमें परेशान करता है. आज हम आपको शहद के गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो देता है. शहद हमारी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है ये तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन इसे कैसे इस्तेमाल करना है ताकि इसके नेचुरल गुणों का फायदा हमें मिले ये जानना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि स्किन केयर के लिए कैसे हो सकता है शहद का इस्तेमाल.

7s38qeug

Photo Credit: iStock

मास्क

शहद को मास्क की तरह लगाना फायदेमंद है. आप अपने हाथों में थोड़ा सा शहद ले लें फिर इसे अपने चेहरे पर फैला ले. 5-10 मिनट तक इसे चेहरे पर रखने के बाद धो लें. इसके अलावा इसे एक चम्मच छाछ और एक अंडे की जर्दी के साथ मिला कर भी पैक की तरह लगा सकते हैं. इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक रखने के बाद धो लें.

हनी स्क्रब
स्क्रब सबसे कारगर तरीका है चेहरा साफ कर प्राकृतिक चमक लाने का. आप दो चम्मच शहद लें, उसमें बादाम पाउडर मिला लें. इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें फिर पानी से धो लें. ये नेचुरल स्क्रब है. बादाम त्वचा को एक्सफोलिएट करता है वहीं शहद एक बढ़िया मॉइस्चराइज  है.

emif6jmg

फेशियल क्लींजर
चेहरे पर लगे मेकअप को हम जैसे क्लींजर से साफ करते हैं वैसे ही शहद का उपयोग कर मेकअप उतारा जा सकता है. आप शहद के साथ ऑलिव ऑयल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फिर इसे गर्म पानी से धो लें. 

स्किन केयर लोशन
अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है तो एक चम्मच जैतून तेल में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इस लोशन को आप ड्राई स्किन पर लगाए, आपको असर नजर आएगा.


नींबू के साथ लगाएं
नींबू को आधा काट लें, कटे हुए हिस्से पर थोड़ा शहद डालें. अब आप इसे फेस पर लगा लें, फिर पानी से धो लीजिए. नींबू यानी कि लेमन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन एक्सफोलिएट करने में सहायता किया करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सेब और हनी
सेब को कद्दूकस कर लें फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिला कर चेहरे पर फैला दें. इस मिक्चर को करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर इसे धो लें.