बस इतने कदम चल लीजिए पैदल, पतले तो होंगे ही साथ ही जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर

Walking Benefits: जब आप वॉक करते हैं तो आप जाने-अनजाने में कार्डियो कर रहे होते हैं. इस वर्कआउट के कई सारे फायदे हैं.

बस इतने कदम चल लीजिए पैदल, पतले तो होंगे ही साथ ही जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर

Benefits of walking: पैदल चलने के ये हैं बड़े फायदे.

खास बातें

  • पैदल चलना आपके शरीर के लिए हो सकता हैं रामबाण.
  • वजन कम करने के साथ और भी हैं कई फायदे.
  • एक दिन में इतना पैदल चलना है जरूरी.

Walking for weight Loss: पूरे दिन में हम काफी ज्यादा पैदल चलते हैं लेकिन हमें इसके फायदे के बारे में पता नहीं होता है. जाने-अंजाने में हम कार्डियो वर्कआउट (Cardio Workout) कर रहे होते हैं. ये खास तौर से वजन कम (Weight Loss) करने के लिए किया जाने वाला वर्कआउट होता है. सही मात्रा में पैदल चलने से और अपने कदमों को अपने स्मार्टवाच (Smartwatch) में गिनने से आप अपने मोटे पेट से छुटकारा पा सकते हैं. मेयो क्लिनिक के अनुसार, पेट के मोटापा से निजात पाने के लिए आपको रोजाना 30 मिनट की फास्ट वॉकिंग (Fast Walking) करनी होगी. इससे आप आसानी से रोज 150 अधिक कैलोरी (150+ Calories) बर्न कर पाएंगे. अगर आप किसी वजह से अधिक नहीं चल सकते हैं तो कम से कम रोज 6,000 कदम चलें. पैदल चलने के कुछ खास फायदे ये हैं.

उम्र के अनुसार मेंटेन करिए वजन, नहीं तो सेहत को हो सकते हैं नुकसान, यहां जानिए वेट चार्ट

वॉकिंग वर्कआउट के फायदे (Benefits of Walking Workout)

गंभीर बीमारी के खतरे को करता है कम

सही मात्रा में पैदल चलने से आप शरीर में गंभीर बीमारी (Serious Diseases) के खतरे को कम कर सकते हैं. रोज 30 मिनट की फास्ट वॉकिंग कैंसर, शुगर, स्ट्रोक, जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे का कम करके शरीर को फिट रखता है.

कैलोरी बर्नर

विगरस वॉकिंग (Vigorous Walking) शरीर में मौजूद अतिरीक्त कैलोरी (Extra Calory) को बर्न करने में मदद करता है. रोज की शरीर की कैलोरी जरूरत के पूरा होने के बाद जो कैलोरी शरीर में रह जाती हैं वही पेट में जमकर मोटापा बन जाती है. पैदल चलने से ये कैलोरी बर्न होते हैं और वजन कम हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

मसल्स करता है डबल

पैदल चलने से जहां एक तरफ पेट की चर्बी कम होती हैं वहीं दूसरी तरफ शरीर में मसल्स (Muscles) की संख्या बढ़ती है. ज्यादा मसल्स होने से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती हैं.

जोड़ों के दर्द से राहत

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए शोध के मुताबिक चलने से गठिया के दर्द से राहत मिल सकती है. पैदल चलने से शरीर की कई सारी मसल्स एक्टिव हो जाती हैं. इससे जोड़ों का दर्द (Joint Pain) खत्म हो जाता है. बल्कि हफ्ते में 5 से 6 मील चलने से गठिया की समस्या होने से पहले ही रोका जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

मेंटल पीस

अकेले, पार्क में शांति से रोज 30 मिनट की वॉकिंग आपको मेंटल पीस (Mental Peace) दे सकती हैं. क्रोध, तनाव, चिंता, जैसी समस्या को दूर करने में पैदल चलना कारगर साबित हो सकता है. 

                                

                                                                                                          
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.