विज्ञापन
Story ProgressBack

वह 4 लक्षण जो आपको बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रही है आपकी किडनी, नजर आएं ये संकेत तो हो जाएं अलर्ट

Signs before kidney damage : किडनी हमारे शरीर की कोशिकाओं के जरिए पैदा होने वाले एसिड को भी हटा देती है. किडनी आपके रक्त में पानी, नमक और खनिज - जैसे सोडियम , कैल्शियम फास्फोरस और पोटेशियम का स्वस्थ्य संतुलन बनाए रखती है.

Read Time: 3 mins
वह 4 लक्षण जो आपको बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रही है आपकी किडनी, नजर आएं ये संकेत तो हो जाएं अलर्ट
kidney disease early signs : किडनी में समस्या का सीधा असर हमारे कई अंगों (Body Parts) से होता है.

Kidney हेअलथव हमारे शरीर में किडनी का बेहद महत्वपूर्ण काम है. ये न सिर्फ एसिड को दूर करती है बल्कि शरीर को स्वस्थ्य बनाने वाले खनिजों (Minerals) का बैलेंस बनाए रखती है. लेकिन आज के दौर में बदलते लाइफ स्टाइल (Lifestyle) और खाने पीने के चलते किडनी की समस्या (Kidney Failure) बेहद आम हो गई है. असंतुलित खाना, स्वास्थ्य पर खराब असर डालने वाले भोजन और दूसरी बुरी आदतें किडनी डैमेज तक कर सकती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किडनी में जब कोई समस्या आती है, तो चार ऐसे लक्षण हैं, जो पहले ही इसकी ओर इशारा कर देते हैं. जानिए कौन से हैं वो चार लक्षण?

1. त्वचा में खुजली
किडनी में समस्या का सीधा असर हमारे कई अंगों (Body Parts) से होता है. इसमें त्वचा भी शामिल होती है. जब किडनी में कोई समस्या आती है तो त्वचा में रूखापन आने लगता है. इसके चलते खुजली आदि की दिक्कतें होने लगती हैं. अगर आपको भी त्वचा की दिक्कत हो रही तो किडनी की जांच जरूर करवाएं.

2. ब्लड प्रेशर का बढ़ना
हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रण में रखने के लिए किडनी की बहुत बड़ी भूमिका होती है. अगर आपकी किडनी किसी प्रकार से प्रभावित हो रही है तो इसका असर आपके ब्लड प्रेशर पर भी दिखता है. ऐसे लक्षण दिखने पर किडनी की जांच जरूर कराएं.

Latest and Breaking News on NDTV

3. पेशाब में खून आना
जब किडनी की समस्या को आप लंबे वक्त तक इग्नोर करते हैं, तो दिक्कतें और भी बढ़ने लगती हैं. इससे किडनी ज्यादा डैमेज (Kidney Damage) हो जाती है. यह डैमेज धीरे धीरे इतना गंभीर हो जाता है कि पेशाब तक पर इसका असर पड़ता है. इसके चलते पेशाब में खून जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं. पेशाब में कई बार खून आने लगता है.

4. शरीर में सूजन
किडनी पर होने वाला खराब असर हमारे शरीर के दूसरे अंगों पर दिखने लगता है. इसमें शरीर के निचले हिस्से जैसे पैर, टखने और पिंडलियां या घुटने के आसपास सूजन दिखाई देने लगती है. ये किडनी की गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. आमतौर पर जब किडनी ठीक काम नहीं करती है तो ऐसे लक्षण दिखते हैं, अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो तुरंत जांच कराएं..

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
वह 4 लक्षण जो आपको बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रही है आपकी किडनी, नजर आएं ये संकेत तो हो जाएं अलर्ट
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;