विज्ञापन

करवाचौथ पर बनाने के लिए यहां देखें खूबसूरत रंगोली के डिजाइन, आपके घर की बढ़ जाएगी रौनक

Karwa Chauth Rangoli: करवाचौथ के मौके पर पूजास्थल पर, घर के आंगन में या फिर छत पर रंगोली बनाई जा सकती है. यहां देखिए रंगोली के कुछ बेहद खूबसूरत डिजाइन. 

करवाचौथ पर बनाने के लिए यहां देखें खूबसूरत रंगोली के डिजाइन, आपके घर की बढ़ जाएगी रौनक
Karwa Chauth Rangoli Designs: करवाचौथ पर बनाएं सबसे हटकर रंगोली.

Karwa Chauth 2024: करवाचौथ के मौके पर घर में रंगोली बनाई जाती है. यह रंगोली घर के आंगन में बना सकते हैं, छत पर जहां पति का चेहरा देखना है वहां बना सकते हैं, जिस जगह बैठकर कथा सुननी है वहां बना सकते हैं या फिर घर के मुख्यद्वार पर भी रंगोली (Rangoli) बनाई जा सकती है. बहुत सी महिलाएं गली में अपने घर के बिल्कुल सामने रंगोली बनाती हैं. ऐसे में किस तरह की रंगोली बनाएं यह सोचकर कंफ्यूज्ड हैं तो अब चिंता छोड़ दीजिए और यहां दिए रंगोली डिजाइंस पर नजर डालिए. इस तरह की रंगोली आप आसानी से बना सकती हैं और व्रत रखने के बाद आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी. 

Karwa Chauth Looks: सोनम कपूर के ये 5 आउटफिट्स आप भी पहन सकती हैं करवाचौथ पर, दिखेगा रॉयल लुक 

करवाचौथ के लिए रंगोली के डिजाइन | Karwa Chauth Rangoli Designs 

रंगोली का यह डिजाइन बनाना बेहद आसान भी है और खूबसूरत भी. गुलाबी फूलों वाली इस रंगोली को बनाने के लिए बीच में पत्ते और किनारों पर कमल की आकृति उकेरें और उसके बाद उसमें रंग भरें. इस मिनिमल डिजाइन की रंगोंली को आप चंद मिनटों में ही बना लेंगी.

मोर वाली यह रंगोली बेहद खूबसूरत है. इसके चारों तरफ लगे दीये इसकी शोभा और चमक बढ़ा रहे हैं. इस रंगोली के बीच में भी बढ़ा सा दीया बनाया गया है और उसके चारों तरफ मोर की आकृति बनी है. हरे, नीले, पीले और लाल रंग से सजी यह रंगोली सबकी नजरें अपनी ओर खींच लेगी. 

अगर आपके पास ग्लिटर वाले रंगोली के रंग हैं तो इस तरह कि सिंपल रंगोली (Simple Rangoli) भी बना सकते हैं. इस रंगोली को बनाने का तरीका इस पोस्ट की बाकी स्लाइड्स में दिया गया है. डॉट्स से स्टार्ट करते हुए रंगोली को उसकी आकृति दी जा सकती है. 

सिर्फ दो रंगों से बनी यह रंगोली भी किसी से कम नहीं है. सफेद और महरून रंग से बनाई गई इस रंगोली की बात ही कुछ और है. आपको बस सफेद रंग से पहले रंगोली को आउटलाइन देनी है और उसके बाद आकृति में रंग भरना है. 

आसान रंगोली डिजाइन ढूंढ रही हैं तो आपकी तलाश यहां खत्म हुई. इस रंगोली को सिर्फ तीन रंगों से तैयार किया गया है. अपनी उंगली की बारीकी दिखाते हुए रंगोली की डिटेलिंग की जा सकती है. 

दीवार के किनारे पर या दरवाजे की चौखट पर बनाने के लिए यह रंगोली परफेक्ट है. इस डिजाइन को देखकर आसानी से बनाया जा सकता है. अगर बीच में खड़ा करने के लिए बड़ा दीया स्टैंड ना हो तो रंग भर सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali Rangoli Designs: दीपावली पर घर के आंगन में बनाएं ये ट्रेंडी रंगोली, झटपट हो जाएगी रेडी
करवाचौथ पर बनाने के लिए यहां देखें खूबसूरत रंगोली के डिजाइन, आपके घर की बढ़ जाएगी रौनक
बालों को मोटा और घना बनाती हैं ये 3 चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इस तरह
Next Article
बालों को मोटा और घना बनाती हैं ये 3 चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इस तरह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com