Juhi Parmar का बताया यह फेस मास्क स्किन को देगा नमी और निखार, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार

Homemade Face Mask: एक अच्छा फेस पैक त्वचा की कायापलट कर सकता है. एक्ट्रेस जूही परमार भी यही मानती हैं, तभी तो लेकर आई हैं एक और फेस मास्क बनाने का नुस्खा. 

Juhi Parmar का बताया यह फेस मास्क स्किन को देगा नमी और निखार, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार

Juhi Parmar से जानिए घर पर कमाल का फेस पैक बनाने का तरीका. 

Skin Care: त्वचा हर छोटी-बड़ी चीज से तेजी से प्रभावित होती है, फिर चाहे मौसम का बदलना हो या फिर स्किन केयर रूटीन का. ऐसे में अगर स्किन का निखार फीका पड़ने लगे या चेहरा बुझा-बुझा नजर आने लगे तो कुछ तरकीब लगानी ही पड़ती है. कुछ दिन पहले ही होली का त्योहार बीता है और उसके बाद से ही कई लोग त्वचा की नमी छिन जाने की शिकायत करने लगे हैं. आपकी भी यही मुश्किल है तो इसका हल लेकर आई हैं एक्ट्रेस जूही परमार. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जूही (Juhi Parmar) अक्सर ही तरह-तरह के टिप्स और ट्रिक्स शेयर करती रहती हैं. आज जूही से जानिए मल्टीपर्पस फेस मास्क (Face Mask) बनाने का तरीका जिसे चेहरे पर लगाने पर त्वचा में नमी बनी रहेगी, निखार आएगा और पिग्मेंटेशन यानी झाइयों से छुटकारा भी मिलेगा. इसके साथ ही जूही का यह फेस मास्क त्वचा में कसाव लाने में भी मददगार होता है.

प्यार का पंचनामा फेम सोनाली सहगल जैसी फिटनेस चाहिए, तो जानिए रोज क्या खाती हैं वे, आपका भी होने लगेगा वेट लॉस  

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको सिर्फ चार चीजों की जरूरत होगी, शहद, कॉफी, दही और गुलाबजल. पर्याप्त मात्रा में सभी चीजों को लेकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपको त्वचा में फर्क महसूस होने लगेगा. 

जूही अक्सर ही स्किन केयर से जुड़े घरेलू उपाय लेकर आती हैं और इसी तरह के एक वीडियो (Video) में उन्होंने घर पर स्किन टाइटनिंग स्क्रब बनाने का तरीका बताया था. स्किन टाइटनिंग (Skin Tightening) यानी त्वचा में कसावट लाने वाला स्क्रब. इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको एक चम्मच अलसी के बीज, एक चम्मच तिल, एक चम्मच लाल दाल और 2 से 3 चम्मच दूध लेना होगा. 

अलसी के बीज (Flaxseeds) एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो त्वचा में कसावट लाते हैं. तिल स्किन हीलिंग और ग्लो में मदद करते हैं. लाल दाल क्लेंजर की तरह काम करती है जिससे दाग-धब्बे (Dark Spots) और झाइयां हल्की होती हैं और दूध लगाने पर त्वचा को नमी मिलती है. फेस पैक बनाने के लिए सभी चीजों को आपस में मिलाकर खुरदरा पीस लें. इसमें दूध डालकर इसे पकाएं जबतक कि यह गाढ़ा पेस्ट ना बन जाए. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. पूरी तरह ठंडा हो जाने के बाद ही इस फेस पैक को लगाएं और 15-20 मिनट हो जाने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. त्वचा चमकदार और जवां-जवां नजर आने लगेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.