jaifal ke fayde : जायफल का सेवन बच्चों के लिए होता है बहुत फायदेमंद, यहां जानिए कैसे

kids health tips : अगर आप अपने बच्चों की सेहत को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं तो यहां पर जायफल के सेवन के फायदे बताए गए हैं.

jaifal ke fayde : जायफल का सेवन बच्चों के लिए होता है बहुत फायदेमंद, यहां जानिए कैसे

इसके एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दी जुकाम (cold cough) में भी बहुत लाभकारी होते हैं.

खास बातें

  • बच्चों के दूध में अगर आप जायफल मिला देते हैं तो इससे उनकी भूख बढ़ेगी.
  • सिर दर्द को ठीक करने में भी ये मसाला असरदार होता है.
  • बच्चे का पेट खराब रहता है तो इस मसाले को जरूर डाइट में शामिल कर

Jaifal ke kya hain labh : जायफल खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ में आपकी सेहत को भी बेहतर करता है. इसकी बनावट बहुत सख्त होती है लेकिन लाभ दूरगामी होते हैं. यहां तक कि इसे खाने के फायदे बच्चों के लिए बहुत अच्छे हैं. इसके पोषक तत्व बच्चों (Kids health) की कुछ आम परेशानियों को ठीक करने में मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में

जायफल के फायदे बच्चों के लिए | benefits of nutmeg for babies

- अगर आपके बच्चे का पेट बहुत खराब रहता है तो इस मसाले को जरूर उनकी डाइट में शामिल करो. इससे आंत की अच्छे से सफाई हो जाती है. जायफल में फाइबर के गुण होते हैं जो पाचन (digestive system) को मजबूत करते हैं.

- अगर आपके बच्चे के सिर में हमेशा दर्द (headache) बना रहता है तो इसके सेवन से निश्चित ही आराम मिलेगा. यह बहुत कारगर तरीका है सिर दर्द से राहत पाने का.

- इसके एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दी जुकाम (cold cough) में भी बहुत लाभकारी होते हैं. इसकी तासीर गरम होती है जिससे ये बच्चों को ठंड से बचाने का काम करते हैं.

- बच्चों के दूध में अगर आप जायफल मिला देते हैं तो इससे उनकी भूख बढ़ेगी. अगर आपका बच्चा कुछ खाता नहीं है तो उसके लिए ये होम रेमेडी (Home remedy) बेस्ट है. तो अब से इन परेशानियों में जायफल खिलाना शुरू कर दीजिए बच्चों को.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

कियारा अडवाणी-सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी में शामिल होने जैसलमेर पहुंचे ईशा अंबानी-आनंद पीरामल