वजन घटाने में रुकावट बनती है ओवरथिंकिंग, जानिए कितनी है इस बात में सच्चाई

Vajan kaise karein kam : जो लोग वजन घटाने के बारे में ज्यादा सोचते हैं, वो जाने अनजाने अपने वजन को और बढ़ाने का काम कर रहे हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज से इस आदत को सुधार लीजिए.

वजन घटाने में रुकावट बनती है ओवरथिंकिंग, जानिए कितनी है इस बात में सच्चाई

अपनी फिटनेस और हेल्थ को ट्रैक करने के लिए कैलेंडर ऐप नोटिफिकेशन या फिर फिटनेस वॉच पहनिए.

overthinking cause of weight gain : वेट लॉस जर्नी में सामना की जाने वाली सबसे बड़ी रुकावट में से एक है ओवरथिंकिंग, यदि आपने अगले दिन क्या खाना चाहिए, कैलोरी गिनते हैं यहां तक ​​कि व्यायाम कैसे करना है, इन सबके बारे में सोचने में पूरा दिन लगा देते हैं, तो मेरे दोस्त ऐसा करना बंद कर दीजिए क्योंकि ये आपके वजन को घटाने के बजाय बढ़ाने का काम करेगा. इस लेख में आज हम उसी के बारे में बात करेंगे ताकि आप अपनी आदत को सुधार लीजिए और अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर लीजिए.

जावेद हबीब ने बताया सफेद बालों को काला करने का शानदार तरीका

ज्यादा सोचने से कैसे बढ़ता है वजन

  • असल में हम जब वजन घटाने के लिए डाइट के बारे में सोचते हैं तो हम हर एक फूड को बहुत ही ज्यादा अनैलिसिस कर लेते हैं जिसके चलते हम स्नेक्स पर आकर टिक जाते हैं जो कि ठीक नहीं है. सिर्फ स्नैक्स आपकी चर्बी को गलाने के लिए काफी नहीं है.आपको एक माइंडफुल ईटिंग करनी होगी.

  • असल में जब हम ओवरथिंकिंग करते हैं तो हम क्या करना चाहिए क्या नहीं इसी चिंताओं में उलझे रह जाते हैं जिससे हम जिम और योगा जाने में देरी कर देते हैं. इसी कारण हम एक और दिन अपने बढ़ते वजन को दे देते हैं. 

  • असल में हम वजन घटाने के लिए इतना ज्यादा सोचने लगते हैं जिसके कारण हमारा दिमाग थोड़ा स्लो हो जाता है जिसको बेहतर और ऊर्जावान महसूस कराने के लिए कुछ अच्छा खाने के बारे में सोचते हैं जो आपके वजन को ब़ढ़ाने की तरफ एक और कदम है.

क्या करना चाहिए वजन घटाने के लिए

  • असल में अगर आप अपने वजन को लेकर सचमुच गंभीर हैं तो फिर आप आज से ही जिम और योगा करना शुरू करिए. अपनी फिटनेस और हेल्थ को ट्रैक करने के लिए कैलेंडर ऐप नोटिफिकेशन या फिर फिटनेस वॉच पहनिए, इससे आपने कितना घटाया बढ़ाया वेट अपडेट होते रहेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com